श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए अफगानिस्तान टीम की हुई घोषणा, राशिद खान की जगह दूसरे लेग स्पिनर को मिला मौका

Australia v Afghanistan - ICC Men
Australia v Afghanistan - ICC Men's Cricket World Cup India 2023

अफगानिस्तान की टीम श्रीलंका दौरे (SL vs AFG) पर है, जहाँ दोनों टीमों के बीच एकमात्र टेस्ट मुकाबला खेला जा रहा है। इसके बाद दोनों टीमों के बीच 9 फरवरी से तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेली जानी है, जिसके लिए रविवार को अफगानिस्तान ने वनडे स्क्वाड की घोषणा की। लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) अभी तक फिट नहीं हुए हैं और वह श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने से भी चूक जाएंगे। उनकी कमी को पूरा करने के लिए अफगानिस्तान ने अपने स्क्वाड में लेग स्पिनर कैस अहमद को मौका दिया है।

राशिद खान ने पिछले साल के आखिरी में अपनी पीठ की सर्जरी कराई थी और उसके बाद से वह यूएई और भारत के खिलाफ T20I सीरीज के अलावा श्रीलंका के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मुकाबला भी नहीं खेल पाए। उन्होंने आखिरी बार वनडे वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था और उसके बाद से वह मैदान से दूर रहे हैं। वहीं, उनकी जगह आये कैस अहमद को ज्यादा अनुभव नहीं है और उन्होंने अभी तक सिर्फ एक ही वनडे मुकाबला खेला है। ऐसे में उनके ऊपर काफी बड़ी जिम्मेदारी होगी।

अफगानिस्तान ने नवीद जादरान को भी चुना है, जिन्होंने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया है। कोलंबो के सिंहली स्पोर्ट्स क्लब में श्रीलंका के खिलाफ चल रहे एकमात्र टेस्ट में जादरान ने पहली पारी में चार विकेट चटकाए थे। इसके अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद सलीम हैमस्ट्रिंग इंजरी के कारण नहीं चुने गए हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका में डरबन फ्रेंचाइजी के लिए SA20 2024 में खेल रहे नूर अहमद को भी शामिल किया गया है, इसी वजह से उन्हें लीग को बीच में ही छोड़कर आना पड़ेगा।

भारत के खिलाफ हालिया T20I सीरीज में बड़े हिट लगाने की क्षमता से प्रभावित करने वाले ऑलराउंडर गुलबदीन नैब को वनडे टीम में वापस बुला लिया गया है। 15 सदस्यीय टीम में फरीद अहमद को भी जगह मिली है. 2023 वनडे वर्ल्ड कप के दौरान दोनों रिजर्व खिलाड़ी थे।

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए अफगानिस्तान का स्क्वाड

हश्मतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), रहमत शाह (उप-कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रियाज़ हसन, अज्मतुल्लाह ओमरज़ई, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नैब, कैस अहमद, नूर अहमद, मुजीब उर रहमान, फजलहक फारूकी, नवीद जादरान, फरीद अहमद

रिज़र्व: शराफुद्दीन अशरफ, शाहिदुल्लाह, अब्दुल रहमान, बिलाल सामी

Quick Links

Edited by Prashant Kumar