IPL 2023 : आकाश मढ़वाल ने 5/5 के गेंदबाजी आंकड़े से कर डाला कमाल, खास मामले में की अनिल कुंबले की बराबरी  

आकाश मढ़वाल अपनी टीम की जीत के नायक रहे
आकाश मढ़वाल अपनी टीम की जीत के नायक रहे

मुंबई इंडियंस (MI) की टीम हमेशा से ही नए चेहरों को लाने के लिए जानी जाती रही और IPL 2023 में भी कुछ वैसा ही देखने को मिला। उत्तराखंड के तेज गेंदबाज आकाश मढ़वाल (Akash Madhwal) ने मौजूदा सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू किया और देखते ही देखते अपने जबरदस्त गेंदबाजी प्रदर्शन से चर्चा का विषय बन चुके हैं। बुधवार को खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में आकाश ने जबरदस्त गेंदबाजी प्रदर्शन किया और पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी की।

आकाश मढ़वाल ने चेन्नई में खेले गए एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ धारदार गेंदबाजी की। उन्होंने अकेले ही लखनऊ की बल्लेबाजी को ध्वस्त कर दिया और अपनी टीम को 81 रनों की बड़ी जीत दिलाई। मढ़वाल ने प्रेरक मांकड़, आयुष बदोनी, निकोलस पूरन, रवि बिश्नोई और मोहसिन खान को अपना शिकार बनाकर 5 विकेट पूरे किये। इस तरह उन्होंने 3.3 ओवर में 5 रन देकर 5 विकेट लिए और अपनी टीम को क्वालीफ़ायर 2 में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

आकाश मढ़वाल ने अनिल कुंबले के सबसे कम रन देकर पारी में 5 विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की

आकाश ने सिर्फ 5 रन देकर 5 विकेट झटके और अनिल कुंबले के 14 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की। अभी तक कुंबले के नाम सबसे कम रन देकर पारी में 5 विकेट का रिकॉर्ड दर्ज था। उन्होंने 2009 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ केपटाउन में सिर्फ 5 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किये थे। उन्होंने सिर्फ 3.1 ओवर की गेंदबाजी की थी। हालाँकि, इकॉनमी रेट के हिसाब से देखें तो मढ़वाल के आंकड़े ज्यादा बेहतर हैं। मढ़वाल ने 3.3 ओवर में 1.42 की इकॉनमी से रन खर्च किये, जबकि कुंबले ने 1.57 की इकॉनमी से रन दिए थे।

कल खेले गए मुकाबले की बात करें तो मुंबई इंडियंस ने निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए। जवाब में टार्गेट का पीछा करते हुए लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम 16.3 ओवर में सिर्फ 101 रन पर सिमट गई। लखनऊ की तरफ से कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में सफल नहीं रहा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now