Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records: डे-नाईट टेस्ट मुकाबलों के प्रमुख आंकड़ों पर एक नज़र 

Shreya Jain
CONTRIBUTOR
आँकड़े
Published Dec 16, 2019
Dec 16, 2019 IST

डे नाईट टेस्ट मुकाबलों के आंकड़े
डे नाईट टेस्ट मुकाबलों के आंकड़े

डे-नाईट टेस्ट मैच का मकसद फैंस को क्रिकेट के इस प्रारूप की तरफ आकर्षित करना है और काफी हद इसमें कामयाबी भी मिली है। डे-नाईट टेस्ट गुलाबी गेंद से खेला जाता है और अब तक इसके कई मुकाबले खेले जा चुके हैं। हाल ही में भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला डे-नाईट टेस्ट मैच खेला था।

आज इस लेख में हम अब तक खेले गए डे-नाईट टेस्ट मुकाबलों के आंकड़ों पर एक नज़र डालेंगे।

# कोलकाता में भारत और बांग्लादेश ने अपना पहला डे-नाईट टेस्ट मुकाबला खेला।

# पहला डे-नाईट टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के बीच एडिलेड के मैदान पर 27 नवंबर 2015 को खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया ने यह मुकाबला 3 विकेट से जीत लिया था।

# सबसे ज़्यादा डे-नाईट टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में खेले गए हैं। इस मैदान में अभी तक कुल 4 डे-नाईट टेस्ट मुकाबले हुए हैं, और घरेलू टीम ऑस्ट्रेलिया सभी मुकाबले जीतने में कामयाब रही है।

# ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज़्यादा 7 डे-नाईट टेस्ट मैच जीते हैं, वहीं वेस्टइंडीज़ ने सबसे ज़्यादा 3 डे-नाईट टेस्ट मैच हारे। एशयाई देशों की बात करें, तो श्रीलंका दो मुकाबले जीतकर सबसे सफल टीम है।

# डेविड वॉर्नर ने डे-नाईट टेस्ट मैच में अभी तक सबसे ज्यादा 596 (6 मैच) रन बनाए हैं

#. डेविड वॉर्नर और अजहर अली ने ही डे-नाईट टेस्ट मैचों में अभी तक तिहरा शतक लगाया है।

# गेंदबाज़ी की बात करें ऑस्ट्रेलियाई लेफ्ट आर्म तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क डे-नाईट टेस्ट मैचों के सबसे सफल गेंदबाज हैं। 7 मुकाबलों में स्टार्क ने 42 विकेट अपने नाम किए हैं।

# वेस्टइंडीज के देवेंद्र बिशू 8/49 के आंकड़े के साथ डे-नाईट टेस्ट में एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज हैं।

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...