Ashes 2019: तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड की 1 विकेट से रोमांचक जीत, बेन स्टोक्स की बेहतरीन शतकीय पारी

इंग्लैंड ने रोमांचक जीत हासिल की
इंग्लैंड ने रोमांचक जीत हासिल की

इंग्लैंड ने हेडिंग्ले में खेले गए एशेज के तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट से हराकर रोमांचक जीत दर्ज़ की। "मैन ऑफ़ द मैच" बेन स्टोक्स ने 135 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी खेली और चौथी पारी में इंग्लैंड ने 359 रनों के विशाल लक्ष्य को हासिल किया। इंग्लैंड की टीम जीत के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में 32 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया की बराबरी पर पहुंच गई है।

चौथे दिन 156/3 के स्कोर से आगे खेलते हुए इंग्लैंड को पहला झटका 159 के स्कोर पर ही लगा और कप्तान जो रुट 77 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बेन स्टोक्स ने जॉनी बेयरस्टो (36) के साथ पांचवें विकेट के लिए 86 रन जोड़े और लंच तक टीम को और कोई झटका नहीं लगने दिया, लेकिन लंच के बाद ऑस्ट्रेलिया ने जबरदस्त वापसी की और इंग्लैंड ने 16 रनों के अंदर तीन विकेट गँवा दिए। बेयरस्टो के आउट होने के बाद जोस बटलर और क्रिस वोक्स सिर्फ 1-1 रन बनाकर आउट हो गए।

हालाँकि बेन स्टोक्स ने एक छोर संभाला था और टीम को जीत की तरफ लेकर आगे बढ़ रहे थे, लेकिन इंग्लैंड की उम्मीदों को तब झटका लगा जब 286 के स्कोर पर जोफ्रा आर्चर (15) और स्टुअर्ट ब्रॉड (0) आउट हो गए और बेन स्टोक्स के ऊपर पूरी जिम्मेदारी आ गई। स्टोक्स ने भी टीम और फैंस को निराश नहीं किया। उन्होंने अपना आठवां शतक पूरा किया एयर 135 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम को रोमांचक जीत दिला दी। आखिरी विकेट के लिए स्टोक्स ने जैक लीच के साथ 76 रनों की जबरदस्त साझेदारी निभाई, जिसमें लीच का योगदान सिर्फ 1 रन था।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जोश हेज़लवुड ने दूसरी पारी में चार और मैच में 9 विकेट लिए, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। पहली पारी में इंग्लैंड की टीम सिर्फ 67 रनों पर ऑल आउट हो गई थी और उस हिसाब से यह जीत ऐतिहासिक है।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

ऑस्ट्रेलिया: 179 एवं 246

इंग्लैंड: 67 एवं 362/9

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now