Ashes 2019: टिम पेन की हैंडशेक की नई परम्परा से खुश नहीं हैं जो रूट और कोच ट्रेवर बैलिस-रिपोर्ट्स

Ankit
जो रूट और टिम पेन
जो रूट और टिम पेन

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार को प्रतिष्ठित एशेज सीरीज की शुरुआत हो चुकी है। मैच शुरू होने से पहले इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी आपस मे हाथ मिलाते हुए नहीं दिखाई दिए। गौरतलब हो कि टिम पेन के कप्‍तान बनने के बाद से ऑस्‍ट्रेलिया ने मैच से पहले विपक्षी टीम से हाथ मिलाने की नई परंपरा शुरू की है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए टेस्ट में डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ और कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर बॉल टेम्परिंग के कारण प्रतिबंध लगा था। यह निलंबन ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट और विश्व क्रिकेट में एक काला अध्याय था। इसके बाद से ऑस्ट्रेलिया ने अपनी छवि सुधारने के लिए हैंडशेक की नई परम्परा शुरू कर दी। इसमें फुटबाल मैच की तरह ही क्रिकेटर भी मैच शुरू होने से पहले एक दूसरे से हाथ मिलाते हैं।

सूत्रों के अनुसार इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट और कोच ट्रेवर बैलिस, ऑस्ट्रलियाई कप्तान टिम पेन की हैंडशेक की नई परम्परा से खुश नहीं हैं। एजबेस्‍टन में पहला टेस्‍ट मैच शुरू होने से पहले रूट और बेलिस ने इस बारे में मैच रैफरी रंजन मदुगले को बताया कि उन्‍हें हाथ मिलाने की के इस रिवाज के बारे में औपचारिक तौर पर नहीं बताया गया ।

जब इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछली एकदिवसीय सीरीज खेली गयी थी, तब सीमित प्रारूप के कप्तान इयोन मॉर्गन ने हाथ मिलाने की इस परम्परा का समर्थन किया था। दूसरी तरफ इस एशेज सीरीज में ऐसा देखने को नहीं मिला।

यह भी पढ़ें: वेस्टइंडीज दौरे पर वनडे और टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान

इस समय ऑस्ट्रेलिया के पास एशेज का ख़िताब है। उन्होंने इंग्लैंड को अपने घर पर 4-0 से हराया था। हालाँकि, इस बार ऑस्ट्रेलिया के लिए यह दौरा कठिन रहने वाला है। इसके आलावा ऑस्ट्रलिया ने पिछले 18 सालों से इंग्लैंड में एशेज नहीं जीता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now