Create
Notifications

स्‍कॉट बोलैंड ऑस्‍ट्रेलिया के लिए टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू करते ही रचेंगे इतिहास

स्‍कॉट बोलैंड को मेलबर्न टेस्‍ट में डेब्‍यू मिलना तय माना जा रहा है
स्‍कॉट बोलैंड को मेलबर्न टेस्‍ट में डेब्‍यू मिलना तय माना जा रहा है
Vivek Goel

स्‍कॉट बोलैंड (Scott Boland) मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में इंग्‍लैंड (England Cricket team) के खिलाफ तीसरे एशेज टेस्‍ट (Ashes Series) में डेब्‍यू के लिए तैयार हैं। न्‍यूजकॉर्प मास्‍टहेड्स ने पहले खबर दी थी कि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम (Australia Cricket team) बॉक्सिंग डे टेस्‍ट के लिए बोलैंड का चयन करके सेलेक्‍शन इतिहास में सबसे बड़ा झटका देने की तैयारी में है।

बोलैंड पिछले सप्‍ताह पैट कमिंस के कवर के रूप में एडिलेड गए थे। फिर शेष सीरीज में उन्‍हें ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में जोड़ दिया गया। बोलैंड विक्‍टोरिया में कोलाक के गौरवशाली गुलीडजान है। 144 सालों में वह बैगी ग्रीन टोपी पहने वाले ऑस्‍ट्रेलिया के दूसरे आदिवासी ऑस्‍ट्रेलियाई बनेंगे।

32 साल के स्‍कॉट बोलैंड का डेब्‍यू शानदार माना जा रहा है क्‍योंकि चयनकर्ताओं ने उन्‍हें एमसीजी विशेषज्ञ बताया है। बोलैंड ने एमसीजी पर जबरदस्‍त सफलता हासिल की और यहां के क्‍यूरेट मैट पेज कह चुके हैं कि तेज गेंदबाजों को मदद मिलने वाली है क्‍योंकि पिच पर घास छोड़ी है।

एमसीजी की पिच आमतौर पर तेज गेंदबाजों के लिए कब्रगाह रहती है, जिन्‍हें थोड़ी सफलता मिलती है, लेकिन बोलैंड ने यहां जमकर सफलता हासिल की है। उन्‍होंने हाल ही में न्‍यू साउथ वेल्‍स के खिलाफ एमसीजी पर खेले गए मुकाबले में 33/3 और 56/5 प्रदर्शन किया था। फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेटर के रूप में उन्‍होंने 272 विकेट लिए, जिसमें से ज्‍यादातर मुकाबले एमसीजी पर खेले गए।

स्‍कॉट बोलैंड की फैन फॉलोइंग भी शानदार रहने वाली है क्‍योंकि वो विक्‍टोरिया के खिलाड़ी है। एमसीजी पर घरेलू विक्‍टोरियाई दर्शक निश्चित ही उनका स्‍वागत करेंगे।

न्‍यूजकॉर्प ने साथ ही रिपोर्ट दी कि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम तेज गेंदबाजों के लिए मददगार पिच को देखते हुए बोलैंड का लाभ लेना चाहेगी। बोलैंड की स्वदेशी विरासत ने उनके पदार्पण को आदिवासी ऑस्ट्रेलिया के लिए बहुत गर्व का दिन बना दिया।

अन्य खेलों, जैसे कि ऑस्ट्रेलियाई नियम फुटबॉल, ने ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल लीग ऑफ एबोरिजिनल हेरिटेज में 10% तक खिलाड़ियों के साथ स्वदेशी संस्कृति को शामिल किया है।

अब तक ऑस्‍ट्रेलिया के लिए टेस्‍ट क्रिकेट खेलने वाले जेसन गिलेस्‍पी एकमात्र आदिवासी ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर हैं। इसके अलावा कुल पांच आदिवासी खिलाड़ी वनडे में राष्‍ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं। गिलेस्‍पी ने 71 टेस्‍ट में 259 विकेट लिए हैं। वह ऑस्‍ट्रेलिया के लिए सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में 9वें स्‍थान पर हैं।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...