Create

इंग्‍लैंड की दूसरे टेस्‍ट में करारी हार के बाद पूर्व कप्‍तान ने जमकर निकाली भड़ास

एलिस्‍टर कुक ने इंग्‍लैंड की पहले दो टेस्‍ट में गलती का खुलासा किया
एलिस्‍टर कुक ने इंग्‍लैंड की पहले दो टेस्‍ट में गलती का खुलासा किया

इंग्‍लैंड (England Cricket team) को एडिलेड में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) के हाथों 275 रन की करारी शिकस्‍त मिली। इसी के साथ मेहमान टीम पांच मैचों की एशेज सीरीज (Ashes Series) में 0-2 से पिछड़ गई है। पूर्व इंग्लिश कप्‍तान सर एलिस्‍टर कुक (Alastair Cook) ने जो रूट (Joe Root) के नेतृत्‍व वाली टीम पर जमकर भड़ास निकाली है।

कुक ने बताया कि मेहमान टीम ने साधारण और नजरअंदाज किए जाने वाली गलतियां की और लगातार दूसरे मैच में उसकी योजना में कमी नजर आई। रूट के नेतृत्‍व वाली टीम मैच को आखिरी सेशन तक ले जाने में सफल रही। हालांकि, ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए विशाल जीत दर्ज की।

सर एलिस्‍टर कुक ने कहा कि इंग्‍लैंड इस बात को मान नहीं रहा कि उन्‍होंने पिछले दो मुकाबलों में काफी गलतियां की हैं। 36 साल के एलिस्‍टर कुक ने बीटी स्‍पोर्ट से बातचीत में कहा, 'निश्चित बात यह है कि इंग्‍लैंड की टीम इस बात को मान नहीं रही कि उसने दो मैचों में खूब गलतियां की हैं। ऑस्‍ट्रेलिया जैसी अच्‍छी फील्डिंग उनकी है नहीं। मैदान के बाहर फैसला लेने में इंग्‍लैंड की टीम बेहतर नहीं। आप इस तरह के दौरे पर गलती नहीं कर सकते हैं।'

पूर्व ओपनर के मुताबिक इंग्‍लैंड ने नजरअंदाज किए जानी वाली गलती की, जहां पहले टेस्‍ट में उसने इस तरह के गेंदबाजी आक्रमण को नहीं आजमाया। रूट ने दो सबसे अनुभवी तेज गेंदबाजों जेम्‍स एंडरसन और स्‍टुअर्ट ब्रॉड को दूसरे टेस्‍ट में प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किया जबकि पहले टेस्‍ट में ये दोनों तेज गेंदबाज बाहर थे।

कुक ने कहा, 'हम इस दौरे पर यह बोलकर गए कि यह सबसे तैयार इंग्‍लैंड टीम है। हां, ऐसे कुछ परिदृश्‍य रहे, जिसे वो नजरअंदाज नहीं कर सकते थे, जैसे कोविड स्थिति, मौसम। मगर वो एशेज मैच खेलने जा रहे थे। पहले टेस्‍ट में आप सीरीज में अपनी पकड़ बना सकते थे। कहां है योजना? मुझे यह थोड़ा निराशाजनक रहा। यह साधारण गलतियां हैं, नजरअंदाज करने वाली गलतियां।'

विकेटकीपर बल्‍लेबाज जोस बटलर ने 207 गेंदों में 26 रन बनाकर किला लड़ाया और क्रिस वोक्‍स ने 97 गेंदों में 44 रन का योगदान दिया। इंग्‍लैंड की टीम मैच को आखिरी सेशन तक ले जाने में सफल रही। हालांकि, फिर कंगारू टीम ने जोरदार वापसी की और डे/नाइट मैचों में अपने 100 प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड कायम रखा।

हमने पर्याप्‍त बहादुरी नहीं दिखाई: जो रूट

दूसरे टेस्‍ट में हार के बाद इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान जो रूट ने स्‍वीकार किया कि उनकी टीम अपनी गेंदबाजी में बहादुर नहीं थी और ज्‍यादा फुल लेंथ की गेंद डाल सकते थे।

ऑस्‍ट्रेलिया ने पहली पारी में 473 रन बनाए थे और इंग्‍लैंड की टीम यहां से पूरे मैच में पिछड़ रही। बीटी स्‍पोर्ट से बातचीत करते हुए जो रूट ने कहा, 'हम पहले दिन दूसरी पारी के समान ज्‍यादा फुल लेंथ की गेंद डाल सकते थे। हमें जरूरत थी कि ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों को ज्‍यादा गेंद खिलाए, लेकिन हमारे गेंदबाज इतने बहादुर नहीं थे कि इस तरह के मौके बनाए।' इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्‍ट 26 दिसंबर से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment