3 रिकॉर्ड जो Asia Cup 2022 सुपर 4 में IND vs PAK मैच के दौरान टूटे

Neeraj
रोमांच से भरपूर इस मुकाबले में पाकिस्तान टीम ने बाजी मारी
रोमांच से भरपूर इस मुकाबले में पाकिस्तान टीम ने बाजी मारी

बीती रात (4 सितम्बर) एशिया कप (Asia Cup) के सुपर 4 में दूसरा मुकाबला भारत (Indian Cricket Team) बनाम पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) खेला गया जिसमें पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से मात देते हुए जीत दर्ज की। मैच में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेटों के नुकसान पर 181 रनों का स्कोर खड़ा किया था।

जवाब में पाकिस्तान ने एक गेंद शेष रहते 5 विकेट गंवाकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया था। बाएं हाथ के बल्लेबाज मोहम्मद नवाज ने 20 गेंदों पर 42 रनों की तूफानी पारी खेलते हुए पाकिस्तान की जीत में अहम भूमिका निभाई जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

रोमांच से भरपूर इस टी20 मुकाबले में दोनों ही टीमों की ओर से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। इस दौरान कई रिकॉर्ड बने और टूटे। इस आर्टिकल में हम उन 3 रिकॉर्ड्स की बात करेंगे जो भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले में टूटे थे।

ये 3 रिकॉर्ड भारत-पाकिस्तान मुकाबले में टूटे हैं

#3 विराट कोहली बने टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा बार 50+ स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज

विराट कोहली (Image - Espn)
विराट कोहली (Image - Espn)

भारत की ओर से इस मुकाबले में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली थे। कोहली ने भारतीय टीम के स्कोर को 181 रनों तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया था। पूर्व भारतीय कप्तान कोहली ने मैच में 44 गेंदों पर 60 रनों की शानदार पारी खेली थी। अपनी इस पारी में दाएं हाथ के इस दिग्गज ने चार चौके और एक छक्का लगाया था।

टी20 अंतरराष्ट्रीय में ये कोहली का 32वां अर्धशतक था। इस पारी की मदद से विराट टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा बार 50 प्लस का स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली से पहले ये रिकॉर्ड टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (31 बार) के नाम दर्ज था।

#2 टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा बार 50 से अधिक रनों की साझेदारी निभाने वाली जोड़ी

रोहित-राहुल (Image - Espn)
रोहित-राहुल (Image - Espn)

भारतीय टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल ने मैच में टीम को बढ़िया शुरुआत दी थी और महज 26 गेंदों में इन दोनों बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय साझेदारी पूरी कर ली थी। टी20 अंतरराष्ट्रीय में ये इस जोड़ी की 14वीं 50 से अधिक की साझेदारी रही। T20I में सबसे ज्यादा बार 50 से अधिक रनों की साझेदारी निभाने वाली जोड़ी रोहित शर्मा और केएल राहुल की बन गई है। इससे पहले ये रिकॉर्ड आयरलैंड के केविन ओ'ब्रायन और पॉल स्‍टर्लिंग के नाम दर्ज था। दोनों ने यह उपलब्धि 13 बार हासिल की है।

#1 टी20 अंतरराष्ट्रीय में पहली बार बाबर आजम लगातार तीन पारियों में 15 रनों के आंकड़े को पार नहीं कर पाए

बाबर आजम (Image - Espn)
बाबर आजम (Image - Espn)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम के लिए एशिया कप 2022 का सफर अभी तक बेहद खराब रहा है। उन्होंने इस टूर्नामेंट में खेले तीन मैचों में क्रमशः 10, 9,14 रन बनाये हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय में यह पहले मौका है जब यह दिग्गज बल्लेबाज लगातार तीन पारियों में 15 रनों के आंकड़े को भी पार करने में सफल नहीं हो पाया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar