पाकिस्तान की बाबर आजम के इर्द-गिर्द बल्लेबाजी की रणनीति पर पूर्व भारतीय ओपनर ने उठाये सवाल 

बाबर आजम एंकर की भूमिका निभाते नजर आ सकते हैं
बाबर आजम एंकर की भूमिका निभाते नजर आ सकते हैं

छोटे प्रारूप में पाकिस्तान के लिए बाबर आजम (Babar Azam) बतौर ओपनर आकर एंकर की भूमिका निभाते हैं और अन्य बल्लेबाज तेज खेलने का प्रयास करते हैं। इसी योजना को लेकर पूर्व भारतीय खिलाड़ी आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने प्रतिक्रिया दी है। चोपड़ा के मुताबिक बाबर आजम के इर्द-गिर्द बल्लेबाजी की रणनीति फायदेमंद भी है लेकिन नुकसान भी पहुंचा सकती है।

एशिया कप में पाकिस्तान अपने अभियान की शुरुआत भारत के खिलाफ करेगा। दोनों टीमों के बीच 28 अगस्त को मुकाबला खेला जायेगा। इस मुकाबले पर सभी की नजरें हैं और देखना होगा कि इस बार कौन बाजी मारता है।

पाकिस्तान के लिए पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी संभवतः बाबर आजम और मोहम्मद रिज़वान पर होगी। वहीं अन्य बल्लेबाज इन दोनों के द्वारा दी गई अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने को देखेंगे।

अपने यूट्यूब चैनल पर साझा किए गए वीडियो में, चोपड़ा ने पाकिस्तान द्वारा टी20 क्रिकेट में अपनाई जाने वाली रणनीतियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बाबर को पाक की बल्लेबाजी का मुख्य आधार बताते हुए कहा,

वे (पाकिस्तान की रणनीति) बाबर के इर्द-गिर्द बल्लेबाजी करते हैं। मेरी राय में यह एक अच्छी बात है और एक बुरी बात है, क्योंकि अगर एक आदमी आधार बन गया है और बाकी सब उसके चारों ओर खेलते हैं, तो जब तक यह काम करता है तब तक यह ठीक है, लेकिन मान लीजिए कि बाबर आउट हो गए, तो आप क्या करेंगे। तब योजना थोड़ी फीकी दिखाई देगी।

बाबार पाकिस्तान की बल्लेबाजी के आधार के रूप में काम करते हैं - आकाश चोपड़ा

पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने स्वीकार किया कि फखर जमान, मोहम्मद रिज़वान और आसिफ अली जैसे बल्लेबाज बल्लेबाज पाकिस्तान की पारी को गति देने का प्रेस करेंगे। उन्होंने कहा कि इन सब के बीच बाबर आधार का काम करते हैं। चोपड़ा ने कहा,

फखर जमान हिट करते हैं, मोहम्मद रिजवान निश्चित रूप से हिट करने की कोशिश करते हैं। उनके बाद भी हर कोई हिट करने की कोशिश करता रहेगा चाहे वह आसिफ अली हो या कोई और, लेकिन उनकी बल्लेबाजी उनके (बाबर) के इर्द-गिर्द ही घूमती है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar