AUS vs IND - ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट मैच में भारत को एकतरफा हराया, भारतीय बल्लेबाजों का शर्मनाक प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

एडिलेड डे-नाईट टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम दूसरी पारी में सिर्फ 36 रन ही बना पाई। ये भारतीय टीम का टेस्ट इतिहास में सबसे कम स्कोर है। इससे पहले 1974 में भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 42 रन बनाए थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को 90 रनों का आसान सा लक्ष्य मिला जिसे उन्होंने 2 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया।

भारतीय टीम ने अपने कल के स्कोर 9/1 से आगे खेलना शुरु किया और तीसरे दिन का खेल शुरु होते ही विकेटों की झड़ी लग गई। देखते ही देखते भारतीय टीम ने सिर्फ 19 रन तक 6 विकेट गंवा दिए। ये टेस्ट इतिहास में पहली बार था जब भारतीय टीम ने सिर्फ 19 रन पर 6 विकेट गंवा दिए हों। भारतीय टीम का कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया। मयंक अग्रवाल 9, चेतेश्वर पुजारा 0, कप्तान विराट कोहली 4, उप कप्तान अजिंक्य रहाणे 0 और ऋद्धिमान साहा ने 4 रन बनाए। भारतीय टीम का स्कोर जब 36/9 था, तभी मोहम्मद शमी चोटिल हो गए और उन्हें रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा।

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने काफी जबरदस्त गेंदबाजी की। जोश हेजलवुड ने सबसे ज्यादा 5 विकेट चटकाए, वहीं पैट कमिंस ने भी 4 विकेट लिया। पहली पारी के बढ़त के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 90 रनों का लक्ष्य मिला और 2 विकेट गंवाकर उन्होंने इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। मैथ्यू वेड ने दूसरी पारी में 33 रन बनाए और जो बर्न्स 51 रन बनाकर नाबाद रहे।

आपको बता दें कि भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 244 रन बनाए थे, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 191 रन ही बना पाई थी। भारत को 50 से ज्यादा रनों की लीड मिली थी लेकिन दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए मैच कंगारू टीम के नाम कर दिया।

संक्षिप्त स्कोर

भारत - पहली पारी 244/10 एवं दूसरी पारी 36/9

ऑस्ट्रेलिया - पहली पारी 191/10 एवं दूसरी पारी 93/2

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता