Create
Notifications

AUS vs IND - 3 कारण क्यों भारतीय टीम पहला टी20 मुकाबला जीत सकती है

भारतीय़ क्रिकेट टीम
भारतीय़ क्रिकेट टीम
सावन गुप्ता
visit

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से 3 मैचों के टी20 सीरीज की शुरुआत होगी। पहला मुकाबला कैनबरा में खेला जाएगा। दोनों ही टीमें इस सीरीज के लिए पूरी तरह तैयार हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी, इसलिए उनके हौंसले बुलंद होंगे। हालांकि दूसरी तरफ भारतीय टीम ने भी आखिरी वनडे जीतकर बेहतरीन वापसी की थी। यही वजह है कि ये टी20 सीरीज काफी रोमांचक रहने वाली है।

दोनों ही टीमें चाहेंगी कि वो ये टी20 सीरीज अपने नाम करें। इसकी दो प्रमुख वजहें हैं। पहला तो ये कि इस सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। ऐसे में कोई भी टीम ये नहीं चाहेगी कि वो श्रृखंला हारकर इस बड़ी टेस्ट सीरीज में जाए। अगर आप कोई सीरीज जीतकर किसी दूसरी श्रृंखला में जाते हैं तो फिर उससे आपका आत्मिश्वास काफी बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: वनडे में सबसे तेज 12 हजार रन बनाने वाले 3 बल्लेबाज

हालांकि अगर भारत या ऑस्ट्रेलिया किसीको भी टी20 सीरीज जीतनी है तो पहला मुकाबला जीतना काफी ज्यादा जरुरी हो जाता है। इसकी वजह ये है कि ये सीरीज सिर्फ 3 ही मैचों की है और पहला मैच जीतने के बाद चीजें आसान हो जाती हैं। भारतीय टीम के नजरिए से देखें तो वो भी पहला टी20 मुकाबला जीत सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि क्यों भारतीय टीम पहले मुकाबले में जीत हासिल कर सकती है।

3 कारण क्यों भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टी20 मुकाबला जीत सकती है

3.भारतीय गेंदबाजी में विविधिता

वॉशिंगटन सुंदर
वॉशिंगटन सुंदर

भारतीय टीम के पास टी20 सीरीज में गेंदबाजी के कई विकल्प हो जाएंगे। वॉशिंगटन सुंदर और दीपक चाहर के जुड़ने से टीम की गेंदबाजी और मजबूत हो जाएगी। वॉशिंगटन सुंदर की सबसे खास बात ये है कि वो पावरप्ले में भी गेंदबाजी कर सकते हैं।

अभी तक भारतीय टीम के पास ये विकल्प नहीं था। वहीं दीपक चाहर जैसे गेंदबाज भी अपनी स्विंग के जरिए ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। ऐसे में कप्तान कोहली के पास गेंदबाजी के ज्यादा विकल्प होंगे और वो अच्छी तरह से गेंदबाजों को रोटेट कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: 3 ऐसे गेंदबाज जो अपने टेस्ट करियर के आखिरी सालों में जबरदस्त फॉर्म में रहे

2.ऑस्ट्रेलियाई टीम में डेविड वॉर्नर का ना होना

डेविड वॉर्नर चोटिल होकर मैदान से बाहर जाते हुए
डेविड वॉर्नर चोटिल होकर मैदान से बाहर जाते हुए

दूसरे वनडे मैच के दौरान दिग्गज बल्लेबाज डेविड वॉर्नर फील्डिंग करते वक्त चोटिल हो गए थे। इसके बाद उन्हें तुरंत मैदान से बाहर जाना पड़ा। उसके बाद खबर आई कि अब टी20 सीरीज के तीनों ही मुकाबलों में नहीं खेलेंगे। ये ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए एक बड़ा झटका है और भारतीय टीम को निश्चित तौर पर इसका पूरा लाभ मिलेगा।

उनके ना होने से कप्तान फिंच पर ज्यादा दबाव आएगा और ऐसे में टीम बिखर भी सकती है। इसीलिए भारत के पास ये मुकाबला जीतने का सुनहरा मौका है।

1.तीसरा वनडे जीतने से भारतीय टीम का कॉन्फिडेंस बढ़ा होगा

भारतीय टीम
भारतीय टीम

भारतीय टीम ने तीसरा वनडे मुकाबला अपने नाम किया था। टीम सीरीज भले ही हार चुकी थी लेकिन उन्होंने तीसरे वनडे में जीत हासिल कर अच्छी वापसी की थी। इससे भारतीय टीम के लिए एक मोमेंटम सेट हो गया है और जब वो पहले टी20 में उतरेंगे तो उनके अंदर एक अलग तरह का आत्मविश्वास होगा। इससे काफी फर्क पड़ता है और इसका असर हमें पहले टी20 मुकाबले में भी देखने को मिल सकता है।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now