Create
Notifications

AUS vs IND - वनडे में सबसे तेज 12 हजार रन बनाने वाले 3 बल्लेबाज

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग
सावन गुप्ता

वनडे क्रिकेट में अभी तक कई दिग्गज और बेहतरीन बल्लेबाज हुए हैं। इन बल्लेबाजों ने अपनी बेहतरीन पारियों के दम पर ना केवल अपनी टीम को जीत दिलाई बल्कि कई बड़े कीर्तिमान भी स्थापित किए। वनडे क्रिकेट के कई बड़े रिकॉर्ड्स इन दिग्गज प्लेयर्स के नाम दर्ज हैं।

सचिन तेंदुलकर, वीरेंदर सहवाग, सनथ जयसूर्या, महेला जवर्द्धने, कुमार संगकारा, सौरव गांगुली, रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट, इंजमामल उल हक और युवराज सिंह जैसे समेत कई दिग्गज खिलाड़ी वनडे में हुए हैं। 50 ओवरों का क्रिकेट होने की वजह से वनडे में बल्लेबाज काफी बड़ी-बड़ी पारियां भी खेलते हैं। यही वजह है कि कई खिलाड़ी 10 हजार रन भी वनडे में बना देते हैं, वहीं कुछ प्लेयर ऐसे भी होते हैं जो इससे आगे भी निकल जाते हैं।

ये भी पढ़ें: 3 ऐसे गेंदबाज जो अपने टेस्ट करियर के आखिरी सालों में जबरदस्त फॉर्म में रहे

क्रिकेट के इस फॉर्मेट में कई दिग्गज खिलाड़ी तो ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने 12 हजार या उससे ज्यादा रन भी बनाए हैं। खास बात ये है कि इनमें से कुछ खिलाड़ियों ने सबसे तेज 12 हजार रन बनाने का कारनामा किया है। हम आपको इस आर्टिकल में वनडे में सबसे तेज 12 हजार रन बनाने वाले 3 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं कौन-कौन से खिलाड़ी इस लिस्ट में हैं।

वनडे में सबसे तेज 12 हजार रन बनाने वाले 3 दिग्गज बल्लेबाज

3.रिकी पोंटिंग - 314 पारी

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग वर्ल्ड क्रिकेट के महान बल्लेबाजों की श्रेणी में आते हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेलते हुए कई कीर्तिमान अपने नाम किए। उनकी कप्तानी में कंगारू टीम ने लगातार 2 बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता था और उस समय ऑस्ट्रेलियाई टीम अजेय मानी जाती थी।

रिकी पोंटिंग जितने अच्छे कप्तान थे, उतने ही खतरनाक बल्लेबाज भी थे। एक बार क्रीज पर टिकने के बाद वो ताबड़तोड़ अंदाज में लंबी पारियां खेलते थे। उन्होंने 12 हजार वनडे रन बनाने का कारनामा सिर्फ 314 पारियों में किया था। 2 अक्टूबर 2009 को इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले के दौरान उन्होंने ये उपलब्धि हासिल की थी।

ये भी पढ़ें: AUS vs IND - टी20 सीरीज को लेकर गौतम गंभीर का बयान, जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम में एकमात्र एक्स फैक्टर हैं

2.सचिन तेंदुलकर - 300 पारी

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं। 90 के दशक में सचिन तेंदुलकर अकेले भारतीय बल्लेबाजी का भार अपने कंधों पर लेकर चलते थे और उनके आउट होने के बाद भारतीय फैंस मैच देखना बंद कर देते थे। इसकी सबसे बड़ी वजह ये थी कि उनके आउट होने के बाद भारतीय पारी को बिखरने में देर नहीं लगती थी।

सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट का लगभग हर एक रिकॉर्ड है। उन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा 18426 रन बनाए हैं और सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड भी उनके नाम ही दर्ज है। सचिन तेंदुलकर ने सिर्फ 300 पारियों में 12 हजार रन बनाने का कारनामा किया था।

1.विराट कोहली - 242 पारी

विराट कोहली
विराट कोहली

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 12 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड वर्तमान भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैनबरा में खेले गए तीसरे वनडे के दौरान उन्होंने ये बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया। विराट कोहली ने सिर्फ 242 पारियों में 12 हजार रन पूरे किए। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उनके और दूसरे नंबर पर मौजूद सचिन तेंदुलकर के बीच कितना अंतर है।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...