AUS vs IND - शिखर धवन ने सुरेश रैना का बड़ा टी20 अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

सुरेश रैना और शिखर धवन
सुरेश रैना और शिखर धवन

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इस साल जबरदस्त फॉर्म में रहे हैं।आईपीएल में वो दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले में भी उन्होंने 36 गेंद पर 52 रनों की जबरदस्त पारी खेली।

अपनी इस 52 रनों की पारी के दौरान शिखर धवन ने पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया। वो अब भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टी20 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज बन गए हैं। शिखर धवन के नाम अब टी20 में 1641 रन हो गए हैं। सुरेश रैना ने इस फॉर्मेट में 1605 रन बनाए थे और अब वो सभी प्रारूपों से संन्यास ले चुके हैं। इसके अलावा पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह भी इस लिस्ट में हैं जिन्होंने अपने टी20 करियर में 1 हजार से ज्यादा रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें: NZ vs WI - टिम साउदी ने टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट चटकाने को लेकर दी प्रतिक्रिया

शिखर धवन भारत की तरफ से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने

शिखर धवन
शिखर धवन

शिखर धवन ने इसके अलावा एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। वो अब भारत की तरफ से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में पहले नंबर पर विराट कोहली मौजूद हैं और दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं।

विराट कोहली और रोहित शर्मा भारत के दो ऐसे प्लेयर हैं जिन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 2 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट की अगर बात करें तो ये कारनामा सिर्फ कुछ ही क्रिकेटरों ने किया है। इयोन मोर्गन और डेविड वॉर्नर भी ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। हालांकि जिस तरह से शिखर धवन बैटिंग कर रहे हैं उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि वो भी जल्द ही इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लेंगे।

शिखर धवन पारी की शुरुआत करते हैं और ऐसे में उनके पास लंबी इनिंग खेलने का मौका रहता है।

ये भी पढ़ें: टी-20 के 3 ऐसे बेहतरीन खिलाड़ी जिनको कम करके आंका गया

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता