Create
Notifications

AUS vs IND - ऑस्ट्रेलिया में भारतीय बल्लेबाजों की वनडे में 3 सबसे बेहतरीन पारियां

युवराज सिंह
युवराज सिंह
सावन गुप्ता
visit

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत होने वाली है। सीरीज का पहला मुकाबला 27 नवंबर को सिडनी में खेला जाएगा। दूसरा मैच भी इसी मैदान पर होगा। वहीं तीसरा और आखिरी वनडे मुकाबला 2 दिसंबर को कैनबरा में खेला जाएगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक वनडे में कई बेहतरीन मुकाबले खेले गए हैं। 2003 वर्ल्ड कप का फाइनल भला कौन भूल सकता है, जब कंगारू टीम ने एकतरफा भारतीय टीम को हरा दिया था। ओवरऑल आंकड़ों की अगर बात करें तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारत के खिलाफ भारी है। अभी तक खेले गए 140 वनडे मुकाबलों में कंगारू टीम ने 78 जबकि भारतीय टीम 52 मुकाबले ही जीते हैं।

वहीं ऑस्ट्रेलिया में भारत का रिकॉर्ड और भी खराब है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 51 में से 36 मुकाबले हारे हैं और केवल 13 में ही उन्हें जीत मिली है। हालांकि इस खराब रिकॉर्ड के बावजूद ऑस्ट्रेलिया में भारतीय बल्लेबाजों ने वनडे में कुछ बेहतरीन पारियां खेली हैं। हम आपको इस आर्टिकल में ऑस्ट्रेलिया में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा वनडे में खेली गई 3 सबसे बेहतरीन पारियों के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं कौन-कौन सी पारियां इसमें शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: भारतीय टेस्ट टीम के 4 खिलाड़ी जिन्हें अब शायद वनडे और टी20 मैचों में दोबारा खेलने का मौका ना मिले

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय बल्लेबाजों की वनडे में 3 सबसे बेहतरीन पारियां

3.रोहित शर्मा - पर्थ में नाबाद 171 रन (2016)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

पर्थ में खेले गए इस वनडे मुकाबले में रोहित शर्मा ने जबरदस्त शतकीय पारी खेली थी। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया और रोहित शर्मा ने इसे सही भी साबित किया। उन्होंने पूरे 50 ओवरों तक बल्लेबाजी की और 163 गेंद पर 171 रनों की जबरदस्त पारी खेली। उन्होंने अपनी इस पारी में 13 चौके और 7 छक्के लगाए। रोहित शर्मा ने विराट कोहली के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 207 रनों की मैराथन साझेदारी की।

भारतीय टीम ने 309 रनों का विशाल स्कोर बनाया, इसके बावजूद उन्हें हार का सामना करना पड़ा। स्टीव स्मिथ ने 135 गेंद पर 149 और जॉर्ज बेली ने 120 गेंद पर 112 रन बनाकर अपनी टीम को आखिरी ओवर में जीत दिला दी।

ये भी पढ़ें: भारत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन तेंदुलकर की 5 बेहतरीन पारियां

2.युवराज सिंह - सिडनी में 139 रन (2004)

युवराज सिंह
युवराज सिंह

2004 में वीबी सीरीज का 7वां मुकाबला सिडनी में खेला जा रहा था। पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने सिर्फ 80 रन पर 3 विकेट गंवा दिए। वीवीएस लक्ष्मण एक छोर पर टिके हुए थे। इसके बाद युवराज सिंह ने क्रीज पर आकर एक जबरदस्त पारी खेली।

युवराज सिंह ने 122 गेंद पर 139 रनों की जबरदस्त पारी खेली और ब्रेट ली और जेसन गेलेस्पी जैसे गेंदबाजों के खिलाफ काफी रन बनाए। उन्होंने वीवीएस लक्ष्मण के साथ चौथे विकेट के लिए 213 रनों की साझेदारी की। लक्ष्मण ने 130 गेंद पर नाबाद 106 रन बनाए।

भारतीय टीम ने 4 विकेट पर 296 रन बनाए लेकिन बारिश की वजह से ऑस्ट्रेलिया को 34 ओवरों में 225 रनों का लक्ष्य मिला। एडम गिलक्रिस्ट के 72 गेंद पर 95 रनों की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत मेजबान टीम ने इस लक्ष्य को एक गेंद रहते ही हासिल कर लिया। हालांकि मैन ऑफ द मैच युवराज सिंह को चुना गया।

1.सचिन तेंदुलकर - सिडनी में नाबाद 117 रन (2008)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

साल 2008 में सीबी सीरीज का पहला फाइनल मुकाबला सिडनी में खेला जा रहा था। भारतीय टीम 240 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। हालांकि टीम ने 3 विकेट जल्दी-जल्दी गंवा दिए लेकिन सचिन तेंदुलकर एक छोर पर टिके रहे।

सचिन ने इस मुकाबले में 120 गेंद पर नाबाद 117 रन बनाए और 10 चौके अपनी पारी में उन्होंने लगाए। उनका साथ रोहित शर्मा ने दिया जो उस वक्त मिडिल ऑर्डर में खेला करते थे। रोहित शर्मा ने 87 गेंद पर 66 रन बनाए और भारत ने ये मुकाबला 6 विकेट से अपने नाम कर लिया।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now