AUS vs IND 2019: वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे मैच में हराकर वनडे सीरीज में कब्जा कर लिया है। विराट कोहली भारत के एकमात्र ऐसे कप्तान बन गए है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में जाकर लगातार तीनों प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया को हराया है। तीसरे वनडे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 230 रन बनाए थे, वहीं भारत ने इस स्कोर का पीछा करते हुए 49.2 ओवरों में 334 रन बना दिये और इसी के साथ सीरीज भी अपने नाम कर ली। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेली गई इस वनडे सीरीज में दोनों ही टीमों के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। इस लेख में ऑस्ट्रेलिया और भारत (2019) के बीच खेली गई वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों का जिक्र है। इस लिस्ट में भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी शामिल है।

आइए उन बल्लेबाजों पर नजर डालते हैं:

#5 पीटर हैंड्सकोंब, 151 रन (2 अर्धशतक)

पीटर हैंड्सकोंब
पीटर हैंड्सकोंब

ऑस्ट्रेलिया में खेली गई, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज में पीटर हैंड्सकोंब ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेलते हुए तीन वनडे मैचों में 151 रन बनाए हैं। इस दौरान पीटर हैंड्सकोंब ने सीरीज के पहले, दूसरे और तीसरे वनडे मैच में क्रमशः 73, 20 और 58 रन लगाये हैं। वहीं उन्होंने इस सीरीज में 2 अर्धशतक भी अपने नाम किए हैं। इस लिस्ट में पीटर हैंड्सकोंब पांचवें स्थान पर हैं।

#4 विराट कोहली, 153 रन (1 शतक)

विराट कोहली
विराट कोहली

कप्तान विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को उन्ही की धरती में तीनों श्रृंखला हराकर इतिहास के स्‍वर्णिम पन्‍नों में एक और नया रिकॉर्ड दर्ज किया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेलीं वनडे सीरीज में विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में विराट कोहली ने 153 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने पहले, दूसरे और तीसरे वनडे मैचों में क्रमशः 3, 104 और 46 रन बनाये हैं।

Get Cricket News In Hindi Here

#3 रोहित शर्मा, 185 रन (1 शतक)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

साल 2019 में रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में 185 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने पहले, दूसरे और तीसरे वनडे मैचों में क्रमशः 133, 43 और 9 रन बनाये हैं। वहीं इस वनडे सीरीज में रोहित शर्मा, भारत के सबसे सफल बल्लेबाज साबित हुए हैं। इस लिस्ट में रोहित तीसरे स्थान पर है।

#2 महेंद्र सिंह धोनी, 193 रन (3 अर्धशतक)

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलीं, वनडे सीरीज में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी ने अपना शानदार प्रदर्शन दिखाकर आलोचकों को करारा जवाब दिया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली वनडे सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी ने 193 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने पहले, दूसरे और तीसरे वनडे मैचों में क्रमशः 51, 55 और 87 रन बनाये हैं। वहीं धोनी के नाम इस सीरीज में लगातार तीन अर्धशतक मारने का रिकॉर्ड भी दर्ज हुआ है।

तीसरे वनडे में भारत को सात विकेट से आसान जीत दिलाने वाले एम एस धोनी को "मैन ऑफ़ द सीरीज़" घोषित किया गया। यदि 2019 के विश्व कप में धोनी का शानदार प्रदर्शन देखने को मिलता है तो, भारत को 2019 का विश्व कप जीतने से कोई नहीं रोक सकता। क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी विश्व के सबसे अच्छे मैच फिनिशर में से एक हैं।

#1 शॉन मार्श , 224 रन (1 शतक और 1 अर्धशतक)

शॉन मार्श
शॉन मार्श

शॉन मार्श ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं। इस लिस्ट में शॉन मार्श, ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेलीं वनडे सीरीज सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्‍ट में पहले स्थान पर है। शॉन मार्श ने इस वनडे सीरीज में सर्वाधिक 224 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने पहले, दूसरे और तीसरे वनडे मैचों में क्रमशः 54, 131 और 39 रन मारे हैं। वहीं इस वनडे सीरीज में शॉन मार्श ने अपने नाम 1 शतक और 1 अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज किया है।

शॉन मार्श ने ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से 63 वनडे मैच खेले है जिसमें 62 पारियों में उन्होंने 2536 रन बनाए है। शॉन मार्श का बल्लेबाजी औसत लगभग 42 रन है। अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मुकाबलों में शॉन मार्श 7 शतक और 13 अर्धशतक लगा चुके हैं। आईपीएल में भी शॉन मार्श के नाम 2000 से अधिक रन हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now