पाकिस्तान के खिलाफ पर्थ टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग XI का हुआ ऐलान, प्रमुख खिलाड़ी को मिली उपकप्तानी

ऑस्ट्रेलिया ने ज्यादातर प्रमुख खिलाड़ियों को बरकरार रखा है
ऑस्ट्रेलिया ने ज्यादातर प्रमुख खिलाड़ियों को बरकरार रखा है

14 दिसंबर से पाकिस्तान के खिलाफ पर्थ में होने वाले 3 मैचों की टेस्ट सीरीज (AUS vs PAK) के पहले मुकाबले के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी प्लेइंग XI की घोषणा कर दी है। प्लेइंग XI में ज्यादातर नियमित खिलाड़ी ही शामिल हैं लेकिन लीडरशिप ग्रुप में ट्रैविस हेड को भी शामिल किया गया है और उन्हें एक बार फिर से टीम टीम का उपकप्तान बनाया गया है। स्टीव स्मिथ के साथ अब हेड भी उपकप्तान के रूप में नजर आएंगे लेकिन पैट कमिंस की गैरमौजूदगी में कप्तानी की जिम्मेदारी स्मिथ ही उठाएंगे।

हेड इससे पहले कमिंस के साथ टेस्ट टीम के सह-उपकप्तान थे जब टिम पेन कप्तान थे। इस जोड़ी को फरवरी 2019 में पेन के नए उप-कप्तानों के रूप में नामित किया गया था, जिन्होंने मिचेल मार्श और जोश हेजलवुड की जोड़ी को रिप्लेस किया था, जिन्हें अक्टूबर 2018 में सैंडपेपर घोटाले के बाद टीम वोट के बाद भूमिकाओं में रखा गया था। लेकिन मार्श और हेजलवुड की तरह हेड ने भी अपना पद गंवा दिया जब उन्होंने भारत के खिलाफ 2019-20 की घरेलू सीरीज के दौरान टीम से ड्रॉप कर दिया गया था।

नाथन लियोन की हुई वापसी

इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के दौरान ओवल में खेले गए अंतिम टेस्ट की प्लेइंग XI से ऑस्ट्रेलिया ने एक बदलाव किया है। प्रमुख ऑफ स्पिनर नाथन लियोन को टॉड मर्फी की जगह शामिल किया है। लियोन चोट के कारण एशेज का आखिरी मुकाबला नहीं खेले थे।

पारी की शुरुआत डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा करते नजर आएंगे। वहीं, इसके बाद मार्नस लैबुशेन, स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हेड पर मध्यक्रम की जिम्मेदारी होगी। कैमरन ग्रीन को प्लेइंग XI में जगह नहीं मिली है और मिचेल मार्श अपना स्थान बरकरार रखने में कामयाब रहे। विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी एलेक्स कैरी उठाएंगे। तेज गेंदबाजी विभाग में कप्तान पैट कमिंस के साथ मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड रहेंगे।

पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग XI

पैट कमिंस (उपकप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श, एलेक्स कैरी, मिचेल स्टार्क, पैट नाथन लियोन, जोश हेजलवुड

Quick Links

Edited by Prashant Kumar