India vs Australia 2019: 2 प्रमुख चीजें, जो भारत को हराने के लिए ऑस्ट्रेलिया को करनी होंगी

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

ऑस्ट्रेलिया की पुरुष क्रिकेट टीम दो अंतराष्ट्रीय टी20 मुकाबले और पांच वनडे मुकाबले खेलने के लिए भारत का दौरा कर रहीं हैं। अंतराष्ट्रीय टी20 सीरीज़ 24 फरवरी से शुरू हो रही है, जबकि वनडे सीरीज़ 2 मार्च से शुरू होगी।

दोनों देशों के बीच खेली गयी पिछली सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया ने अपने इतिहास में पहली बार भारत के खिलाफ घरेलू टेस्ट और एकदिवसीय श्रृंखला गंवाई थी, जिसके चलते वह अपने खोए हुए गौरव को वनडे और टी20 सीरीज़ जीतकर बहाल करना चाहेगी। साथ ही में यह विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया और भारत की आखरी अंतरराष्ट्रीय सीरीज़ होगी, जिससे जीतने में दोनों टीमें अपना पूरा ज़ोर लगाएंगी।

भारतीय टीम विश्व कप के लिए अपने संयोजन को निर्धारित करने के लिए श्रृंखला का उपयोग करेगा। जिसके चलते दोनों टी20 और वनडे सीरीज़ में दर्शक बहुत सारे प्रयोग देख सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया ने अपने पिछले भारत दौरे में खेली गयी वनडे सीरीज़ को से गवाया था, जो यह दर्शाता है की भारत को भारत में हराना हर टीम के लिए एक कठिन चुनौती है। हालाँकि, अगर ऑस्ट्रेलिया यह दो काम कर सकता है, तो वह भारत को टी20 और वनडे श्रृंखला, दोनों में हरा सकते है।

# 2 भारतीय तेज गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक रुख

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों की जोड़ी
भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों की जोड़ी

पिछले 2 सालों में भारतीय टीम के सभी फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन का श्रेय उनके गेंदबाज़ों को जाता है। तेज़ गेंदबाज़ों के निरंतर प्रदर्शन के कारण भारतीय टीम विदेशी दौरों में अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रही है। सफ़ेद गेंद के साथ पिछले कुछ समय में भारतीय तेज़ गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार, जसप्रित बुमराह और मोहम्मद शमी ने अपना सर्वेश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है, जिसके चलते टीम को सकारात्मक परिणाम हासिल हुए हैं।

इस सीरीज़ में भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है, और उनकी जगह तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव और सिद्धार्थ कौल को मौका दिया जा रहा है, जो काफी समय के बाद अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे है। भारत के अधिकांश विकेट बल्लेबाज़ों के अनुकूल होते है, जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया इन गेंदबाज़ों के खिलाफ ज़्यादा से ज़्यादा रन बनाना चाहेगी।

इन फॉर्म तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के पीछे जाना ऑस्ट्रेलिआई बल्लेबाज़ों के लिए आसान नहीं होगा, लेकिन भारतीय स्पिनर्स के खिलाफ उनके प्रदर्शन को देखते हुए उनके पास कोई चारा भी नहीं है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# 1 रिस्ट स्पिनरों के सामने ज़्यादा अधिक विकेट न खोएं

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल
कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल

भारतीय रिस्ट स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव पिछले कुछ समय में अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं। दोनों ही खिलाड़िओं ने गैर-एशियाई देशों के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया है, खासकर ऑस्ट्रेलिआई दौरे में। भारत के घरेलू मैदान इन दोनों गेंदबाज़ों की गेंदबाज़ी के अनुकूल है, जिसके चलते वह बल्लेबाज़ों के लिए और भी खतरनाक साबित होते है।

ऑस्ट्रेलिया के घर पर भारत के खिलाफ हालिया एकदिवसीय श्रृंखला हारने के कारणों में से एक यह है कि उन्होंने भारतीय रिस्ट स्पिनरों को बहुत सारे विकेट दिए, जिसके चलते खिलाड़ियों पर काफी दबाव आया और उन्हें मुकाबले में कमबैक करने का मौका नहीं मिला।

इसलिए ऑस्ट्रेलिया को बीच के ओवरों में स्पिन गेंदबाज़ों के पीछे जाने के बजाए स्ट्राइक रोटेट करनी चाहिए। अगर ऑस्ट्रेलिआई बल्लेबाज़ यह करने में कामयाब रहते है, तो वह टीम को आखिरी ओवरों में ज़्यादा रन बनाकर बड़ा टोटल खड़ा करने में कामयाब हो सकती है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now