दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की रेड बॉल सीरीज को किया गया वाईट बॉल सीरीज से रिप्लेस

ऑस्ट्रेलिया की टीम दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेलने वाली थी
ऑस्ट्रेलिया की टीम दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेलने वाली थी

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के दक्षिण अफ्रीका (South Africa) दौरे पर होने वाली टेस्ट सीरीज में अब बदलाव किया गया है। पिछले साल कोरोना वायरस की वजह से इस सीरीज को स्थगित किया गया था। अब इसे वनडे और टी20 सीरीज से रिप्लेस कर दिया गया है। सीरीज में पांच एकदिवसीय मैचों के अलावा तीन टी20 मुकाबले भी खेले जाने हैं।

अगले साल होने वाले वर्ल्ड की तैयारियों को देखते हुए दक्षिण अफ़्रीकी टीम आठ सफेद गेंद मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका को होस्ट करेगी। ESPN की रिपोर्ट के अनुसार इस बदलाव से क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका को किसी भी तरह का वित्त सम्बंधित नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा। जितना रेवेन्यू तीन टेस्ट मैचों से मिलना था, उतना ही धन अब क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका को सफेद गेंद मैचों से मिलने वाला है।

खबरों के अनुसार क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इन टेस्ट मैचों का आयोजन अगस्त 2023 में खेलने पर विचार कर रहा था लेकिन वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा नहीं होने के कारण मैचों में बदलाव हुआ है। इस साल के अंत तक दक्षिण अफ्रीका की टीम भी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाली है। इस दौरान दक्षिण अफ़्रीकी टीम वहां फेस्टिव टेस्ट सीरीज खेलेगी।

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच साल 2018 के बाद से कोई टेस्ट सीरीज नहीं खेली गई गई। सैंड पेपर कांड के बाद से ऐसा हुआ है। उस समय ऑस्ट्रेलिया की टीम बॉल टेम्परिंग करते हुए पकड़ी गई थी। इसके बाद स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलिया के कप्तान के पद से हटा दिया गया था। डेविड वॉर्नर को भी उपकप्तानी से हटाया गया था और दोनों को बैन भी किया गया था।

देखना होगा कि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर दक्षिण अफ़्रीकी टीम का प्रदर्शन टेस्ट सीरीज में कैसा रहेगा। ऑस्ट्रेलिया की टीम हाल ही में पाकिस्तान दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलकर गई है।

Quick Links

Edited by निरंजन
App download animated image Get the free App now