श्रीलंका में चल रही आर्थिक समस्या के कारण रद्द हो सकता है अगले महीने होने वाला ऑस्ट्रेलिया का दौरा 

Australia v Sri Lanka T20I Series Launch
Australia v Sri Lanka T20I Series Launch

श्रीलंका में लगातार चल रहे आर्थिक संकट का असर अब क्रिकेट पर भी दिखने लगा है। ऑस्ट्रेलिया को अगले महीने श्रीलंका का दौरा करना है, लेकिन अब इस संकट के चलते इस दौरे पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं। फिलहाल दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड्स दावा कर रहे हैं कि दौरे पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है और यह तय समय पर होगा। जून की शुरुआत से लेकर जुलाई तक कंगारू टीम को श्रीलंका में तीनों फॉर्मेट की सीरीज खेलनी है।

सीरीज पर संकट मंडराने का प्रमुख कारण है श्रीलंका की वर्तमान परिस्थितियां। फिलहाल श्रीलंका में गहरा वित्तीय संकट है और लोगों को रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने में समस्या हो रही है। देश में राशन से लेकर ईंधन तक की भारी कमी है और बिजली की भी जमकर कटौती हो रही है। इन सबको देखकर भारी विरोध प्रदर्शन भी हो रहे हैं और ऐसे में अंतरराष्ट्रीय सीरीज होस्ट कराना चुनौती का काम होगा।

श्रीलंका के पास नहीं है कोई दूसरा विकल्प

श्रीलंका में परिस्थितियां सामान्य नहीं होने की स्थिति में इस सीरीज को UAE में कराने का भी विचार था, लेकिन गर्म मौसम को देखते हुए UAE में सीरीज नहीं खेली जा सकती है। श्रीलंका में पिछले कुछ दिनों तक 12 घंटे की बिजली कटौती हो रही थी और ऐसे में भी मैच का आयोजन करा पाना मुश्किल काम है। हालांकि, बोर्ड के पास लिमिटेड ओवर्स के सारे मुकाबले दिन में कराने का विकल्प मौजूद रहेगा।

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड भी फिलहाल घाटे में चल रहा है और उनके लिए यह सीरीज काफी अहम है। इस दौरे का वैल्यू दो मिलियन डॉलर है। आंतरिक मीडिया राइट्स की बात करें तो इसकी वैल्यू लगभग तीन लाख डॉलर होने वाली है। इसके अलावा बोर्ड को ढेर सारे विज्ञापन भी मिलेंगे और बोर्ड कुल मिलाकर तीन मिलियन डॉलर की कमाई कर सकती है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now