ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के हाथ से निकला जीत का मौका, कंगारू टीम ने जीती सीरीज 

हैरी डिक्सॉन दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज रहे
हैरी डिक्सॉन दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज रहे

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ दो अनाधिकारिक यूथ टेस्ट मैचों की सीरीज (ENG U19 vs AUS U19) में 1-0 से कब्ज़ा जमाया। सीरीज का दूसरा मुकाबला अंतिम दिन खराब रोशनी के कारण खेल जल्दी समाप्त हो गया और इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में होने के बावजूद ड्रॉ से संतोष करना पड़ा। पहले खेलते हुए पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 396 रन बनाये, जवाब इंग्लैंड ने 408 रन बनाकर 12 रनों की बढ़त प्राप्त की। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया 279 पर सिमट गई और 268 रनों का लक्ष्य रखा, जिसका पीछा करते हुए इंग्लिश टीम ने 163/2 का स्कोर बना लिया था लेकिन तभी खराब रोशनी के कारण खेल रोकना पड़ा और फिर दोबारा शुरू नहीं हो पाया।

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी चुनी और उनकी तरफ से कुछ जबरदस्त पारियां भी देखने को मिलीं। पहली पारी में विकेटकीपर रयान हिक्स ने शानदार शतक बनाते हुए सबसे ज्यादा 131 रन बनाये। हरजस सिंह भी शतक जड़ने में कामयाब रहे और उन्होंने 100 रनों की पारी खेली। इन दोनों के अलावा, कैमरून फ्रेंडो ने नाबाद 53 और हैरी डिक्सॉन ने 51 रनों का योगदान दिया। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में आउट होने से पहले 99.2 ओवर खेले। इंग्लैंड की तरफ से डोमिनिक केली ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

जवाबी पारी खेलने उतरी इंग्लैंड की तरफ से भी अच्छी बल्लेबाजी हुई। हालाँकि, इनकी तरफ से कोई शतक नहीं आया लेकिन कई अर्धशतकीय पारियां देखने को मिलीं। डोमिनिक केली और नूह थाइन ने सबसे ज्यादा 88-88 रन बनाये। ओपनर जेडन डेनली ने 42 और विकेटकीपर जैक कार्नी ने 41 रनों का योगदान दिया। इंग्लिश टीम ने 97.1 ओवर बल्लेबाजी की। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कोडी रेनॉल्ड्स ने चार विकेट चटकाए।

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया का बल्लेबाजी प्रदर्शन उतना खास नहीं रहा लेकिन ओपनर हैरी डिक्सॉन ने बेहतरीन शतक जड़ अपनी टीम को एक अच्छा लक्ष्य रखने में मदद की। डिक्सॉन ने 153 गेंदों में 105 रनों की पारी खेली। वहीं कोरी वेस्ली और कोडी रेनॉल्ड्स ने 32-32 रन बनाये। 89.2 ओवर में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी समाप्त हुई।

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने तेज शुरुआत की और 5.4 ओवर में ही 52 रन बोर्ड पर लगा दिए। कप्तान बेन मैकिनी 22 रन बनाकर आउट हुए। दूसरे विकेट के लिए जेडन डेनली और हमजा शेख के बीच एक तेज शतकीय साझेदारी हुई और दोनों ने स्कोर को 161 तक पहुँचाया। डेनली 77 गेंदों में 74 रन बनाकर पवेलियन लौटे। हमजा 59 गेंदों में 49 रन बनाकर नाबाद रहे। 26 ओवर के बाद खेल संभव नहीं हुआ और मुकाबला ड्रॉ घोषित कर दिया गया।

इससे पहले दोनों टीमों के बीच खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी। उस मुकाबले में पहले खेलते हुए इंग्लैंड की टीम 174 पर सिमट गई थी, जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 348 रन बनाकर 174 रन की ही बढ़त प्राप्त की थी। दूसरी पारी में इंग्लिश टीम ने 363 रन बनाये और ऑस्ट्रेलिया को 190 रन का लक्ष्य दिया, जिसे उन्होंने 191/2 का स्कोर बनाकर आसानी से हासिल कर लिया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now