COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

AUS v IND : पहले वनडे में खिलाड़ियों की रेटिंग

टॉप 5 / टॉप 10
2.59K   //    13 Jan 2019, 12:36 IST

Enter caption

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज़ के पहले मैच मैच में मेज़बान ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रन से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया।

 खराब फॉर्म से जूझ रहे आरोन फिंच को भुवनेश्वर कुमार ने अपनी इनस्विंग से छकाते हुए क्लीन बोल्ड किया। उसके बाद शॉन मार्श और उस्मान ख्वाजा के बीच अच्छी साझेदारी हुई। मार्श, ख्वाजा और पीटर हैंड्सकॉम्ब के अर्धशतकों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने बोर्ड पर एक अच्छा स्कोर पोस्ट किया। 

जवाब में, भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और मात्र पांच ओवरों में 4 रन के भीतर उनके तीन बल्लेबाज़ पवेलियन वापिस लौट गए। इसके बाद रोहित शर्मा और धोनी के बीच अच्छी साझेदारी देखने को मिली। धोनी के आउट होते हुए मेज़बान टीम ने मैच पर अपनी पकड़ बना ली। हालाँकि, रोहित ने शतकीय पारी खेलकर भारत को हार से बचाने की पूरी कोशिश की लेकिन दुसरे छोर से किसी तरह का समर्थन ना मिलने की वजह से अंततः भारत यह मैच सिर्फ 34 रनों से हार गया। ऑस्ट्रेलिया ने अब तीन मैचों की सीरीज़ 1-0 से बढ़त बना ली है।

यहां हमने पहले वनडे में दोनों टीमों के सभी 11 खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर रेट किया है:

ऑस्ट्रेलिया

आरोन फिंच - 3

दुर्भाग्य से, फिंच अभी भी फॉर्म में वापस आने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए पारी की शुरुआत करते हुए फिंच सिर्फ छह रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन, कप्तान के तौर पर उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा।

एलेक्स कैरी - 5

विस्फोटक सलामी बल्लेबाज कैरी कुलदीप यादव के आने तक अच्छे टच में दिख रहे थे। उन्होंने 24 रनों की पारी खेली लेकिन कुलदीप यादव की गेंद पर आउट हो गए।

Advertisement

उस्मान ख्वाजा - 6.5

टेस्ट सीरीज में खराब प्रदर्शन के बाद ख्वाजा से इस सीरीज़ में बहुत उम्मीदें हैं। उन्होंने फिंच के जल्दी आउट होने के बाद 59 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेलकर टीम को एक संतुलन प्रदान किया। जिससे बाद में आने वाले बल्लेबाज़ खुल कर बल्लेबाज़ी कर सके। 

शॉन मार्श - 6.5

मार्श वर्तमान ऑस्ट्रेलियाई लाइन-अप में एक और अनुभवी खिलाड़ी हैं। इस मैच में उन्होंने भी अर्धशतक लगाया और ख्वाजा के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया को बोर्ड पर अच्छा स्कोर पोस्ट करने में महत्वपूर्ण किरदार निभाया। 

पीटर हैंड्सकोम्ब - 8

हैंड्सकॉम्ब ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टैंडआउट बल्लेबाज थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 288 के स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने अपनी 73 रनों की अपनी पारी में भारतीय स्पिनरों को वास्तव में अच्छी तरह से खेला।

मार्कस स्टोइनिस - 7

वनडे क्रिकेट की बात करें तो स्टोइनिस ऑस्ट्रेलियाई टीम के शानदार आलराउंडर हैं। उन्होंने मैच के आखिर के ओवरों में ताबड़तोड़ 47 रन बनाये और इसके बाद मध्य ओवरों में किफायती गेंदबाज़ी भी की। 

ग्लेन मैक्सवेल - 4

मैक्सवेल को अपनी योग्यता दिखाने के लिए ज्यादा समय नहीं मिला। आखिरी ओवरों में बल्लेबाज़ी करने उतरे मैक्सवेल ने 11 रनों की नाबाद पारी खेली और बाद में गेंदबाज़ी भी की लेकिन इसमें वह थोड़े महंगे साबित हुए। 

झाय रिचर्डसन - 9 

युवा रिचर्डसन ने अपने पहले ही वनडे मैच में अपनी गेंदबाजी कौशल से सभी को प्रभावित किया। आगामी विश्व कप में वह ऑस्ट्रेलिया के अहम गेंदबाज़ होंगे। उन्होंने कोहली, रायडू और कार्तिक के विकेट लेकर भारत से यह मैच छीन लिया। 

जेसन बेहरनडॉर्फ - 8

जेसन ने अपनी इनस्विंगर और आउटस्विंगर, दोनों के साथ भारतीय बल्लेबाज़ों को खूब परेशान किया और बढ़िया गेंदबाज़ी करते हुए अपने 10 ओवरों के स्पेल में 39 रन देकर 2 महत्वपूर्ण विकेट लिए। 

पीटर सिडल - 4

8 साल के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे क्रिकेट में वापसी कर रहे सिडल ने काफी सटीक गेंदबाज़ी की और 8 ओवरों में 48 रन देकर 1 विकेट हासिल किया। 

नाथन लियोन - 3

यह कहना उचित होगा कि लियोन टेस्ट क्रिकेट के लिए ज़्यादा उपयुक्त है और सीमित ओवरों में वह अपना सर्वश्रेठ प्रदर्शन नहीं कर पाते। पहले वनडे में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला। उन्होंने अपने स्पेल में बिना कोई विकेट लिए 50 रन दिए। लेकिन, उन्होंने मध्य ओवरों में रनों पर अंकुश लगाया।

1 / 2 NEXT
Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...