COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

AUS vs IND: क्या विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में लिख पाएंगे नया इतिहास?

Ankit Pasbola
CONTRIBUTOR
आँकड़े
361   //    Timeless

Enter caption

भारतीय टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है, जहाँ भारत को 4 टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज़ खेलनी है। कागज पर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई टीम से कहीं बेहतर है, जिसका मुख्य कारण स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की गैरमौजूदगी है। इस दौरे में भारतीय टीम की कप्तानी विराट कोहली कर रहे हैं, जिनके पास ऑस्ट्रेलिया में शानदार इतिहास रचने का मौका है। यह दौरा युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत और हनुमा विहारी के लिए भी अहम होने वाला है। इंग्लैंड दौरे के अंतिम टेस्ट मैच से ऋषभ पंत ने लगातार अच्छे रन बनाए हैं। उन्होंने हाल ही में खत्म हुई सीरीज में भी वेस्टइंडीज के खिलाफ रन बनाए थे।

ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं में भारत का इतिहास

ऑस्ट्रेलिया में अब तक भारत सिर्फ 5 टेस्ट मैचों में ही विजय हासिल कर पाई है और अब तक एक भी सीरीज आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर नहीं जीत पाया है जो कि एक अनचाहा रिकॉर्ड है और भारतीय टीम इस सीरीज में इस रिकॉर्ड को जरूर बदलना चाहेगी। भारत ने आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर अब तक 11 टेस्ट सीरीज खेली हैं , जिसमें से उसे 8 सीरीज में हार मिली है जबकि 3 सीरीज ड्रॉ रही है। सबसे पहले सुनील गावस्कर ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर श्रृंखला ड्रॉ करवाई थी। उनके बाद कपिल देव और फिर सौरव गांगुली ने ही सीरीज ड्रॉ करवाई है।

भारत का ऑस्ट्रेलिया में पिछला टेस्ट दौरा: 2014-15

भारतीय टीम ने अपना ऑस्ट्रेलिया में अंतिम टेस्ट दौरा 24 नवंबर 2014 से 10 जनवरी 2015 तक किया था। पहला टेस्ट एडिलेट में खेला गया, जिसे मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने 48 रन से जीता जबकि दूसरा टेस्ट भी ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट से जीत लिया। बाकी बचे दो टेस्ट मैच भारत ड्रॉ कराने में सफल रहा। तीसरे मैच के बाद एमएस धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया। ये फैसला बड़ा आश्चर्य कराने वाला रहा। चौथे मैच की कप्तानी विराट कोहली ने की। उस सीरीज में भारत की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी विराट कोहली बने, जिन्होंने चार मैच में 692 रन बनाए। इससे पहले भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया में खेलते हुए एक सीरीज में सर्वाधिक रन राहुल द्रविड़ (619) के नाम थे।

सीरीज में कोहली का औसत 86.50 का था जिनमें 4 शतक भी शामिल थे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सीरीज में सबसे अधिक रन स्टीवन स्मिथ (769) ने बनाए ! भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट मोहम्मद शमी (15) ने लिए जबकि ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लायन ने सर्वाधिक (23) विकेट लिए। प्लेयर ऑफ द सीरीज भी स्टीव स्मिथ बने।

अब देखना है कि इस ऑस्ट्रेलियाई दौरे में क्या भारतीय टीम पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का कारनामा कर पाती है या नहीं? अगर ऐसा हुआ तो विराट कोहली के नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड दर्ज़ हो जाएगा।


ऑस्ट्रेलिया-भारत सीरीज की सभी खबरों को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Advertisement
Topics you might be interested in:
Ankit Pasbola
CONTRIBUTOR
Advertisement
Fetching more content...