COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

AUS vs IND: 3 कारण जो साबित करते हैं कि भारत को टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ सकता है

FEATURED WRITER
टॉप 5 / टॉप 10
1.71K   //    03 Dec 2018, 16:41 IST

Enter caption

भारत इस समय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए तैयारी कर रही है और कई एक्सपर्ट के मुताबिक भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने का यह सबसे अच्छा मौका है। हालांकि हाल के समय में एशिया के बाहर भारत का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है।

भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1-2 से और इंग्लैंड के खिलाफ 1-4 से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। इसके बावजूद टीम की काबिलियत को देखते हुए अभी भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। भारतीय टीम पूरी तरह से कप्तान विराट कोहली के ऊपर निर्भर करती है और टीम के दूसरे बल्लेबाजों को संघर्ष करते हुए देखा गया है। इस बीच भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा तो किया है, लेकिन जरूरत कई बार महत्वपूर्ण स्थिति में गेंदबाजों ने भी निराश ही किया, जिसका असर सबसे ज्यादा इंग्लैंड में देखने को मिला था।

भले ही ऑस्ट्रेलिया टीम में इस समय स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर नहीं है, इसके बावजूद अपने घर में खेलने के कारण वो सीरीज को जीतने के प्रबल दावेदार नजर आ रहे हैं। आइए उन तीन कारणों पर नजर डालते हैं जो साबित करते हैं कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत को हार का सामना करना पड़ सकता है। 

# स्लिप फील्डिंग

Enter caption

पिछले कुछ सालों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम की स्लिप में फील्डिंग में काफी खराब रही है और इस कारण भारत ने विदेशों में काफी संघर्ष किया है। ऑस्ट्रेलिया के हालातों में स्लिप फील्डिंग काफी अहम होती है क्योंकि वहां ज्यादातर गेंदें स्लिप तक कैरी होती है और अगर कैच को छोड़ दिया गया, तो इसका भारी खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

अजिंक्य रहाणे भले ही स्पिनर्स के खिलाफ सेफेस्ट स्लिप फील्डर हैं लेकिन तेज गेंदबाजों के खिलाफ वो गली में ही खड़े होते हैं। भारत ने तेज गेंदबाजों के खिलाफ स्लिप में कई फील्डर्स को आजमा लिया है, लेकिन अभी भी टीम की यह दिक्कत खत्म नहीं हुई है।

पहले भी स्लिप में कैच छोड़ने के कारण भारत को नुकसान हुआ है और इस सीरीज में भी ऐसा ही कुछ होता है, तो यह निश्चित ही अच्छी खबर नहीं होने वाली है। 

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...