Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

AUS vs IND, पहला वन-डे: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रन से हराया, रोहित शर्मा का शतक हुआ बेकार

FEATURED WRITER
न्यूज़
977   //    Timeless

Enter caption

सिडनी में खेले गए पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। पहले बल्लेबाजी करते हुए कंगारूओं ने 5 विकेट पर 288 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 9 विकेट पर 254 रन ही बना पाई और मैच गंवा दिया। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज झाय रिचर्डसन को 4 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गय। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज झाय रिचर्डसन को 4 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गय।

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया लेकिन आरोन फिंच महज 6 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर बोल्ड हो गए। भुवनेश्वर ने इसके साथ ही अपने 100 वन-डे विकेट पूरे किये। इसके बाद एलेक्स कैरी और उस्मान खवाजा ने स्कोर आगे बढाया लेकिन 41 के कुल स्कोर पर कैरी (24) को कुलदीप यादव ने चलता किया। वहां से खवाजा और शॉन मार्श के बीच तीसरे विकेट के लिए साझेदारी पनपी, दोनों ने 92 रन जोड़े। खवाजा ने पांचवा वन-डे अर्धशतक लगाया और 59 रन पर आउट हुए। मार्श (54) ने तेरहवां अर्धशतक पूरा किया तथा कुलदीप यादव का शिकार हुए। इस समय कुल स्कोर 4 विकेट पर 186 रन था। 40 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 4 विकेट पर 195 रन था। 

पीटर हैंड्सकोम्ब ने नजरें जमाने के बाद मैदान पर कुछ आकर्षक शॉट लगाए और कंगारू पारी को आगे बढ़ाते हुए अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे। उनकी यह पारी मेजबान टीम के लिहाज से काफी अहम थी। मार्कस स्टोइनिस ने भी उनका बेहतर साथ निभाया और दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 68 रन जोड़े। भुवनेश्वर कुमार ने हैंड्सकोम्ब को 73 रन के निजी स्कोर पर आउट कर तेजी से बढ़ रहे स्कोर को रोका, इस बल्लेबाज ने 61 गेंद पर 6 चौके और 2 छक्के जड़े। अंतिम क्षणों में स्टोइनिस ने भी बेहतरीन नाबाद 47 रन की पारी खेलते हुए टीम का कुल स्कोर 5 विकेट पर 288 रन तक पहुंचाया। कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार को 2-2 और रविन्द्र जडेजा को एक विकेट मिला। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। शिखर धवन पहली ही गेंद पर बेहरनड्रॉफ की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। इसके बाद कोहली (3) और अम्बाती रायडू (0) को झाय रिचर्डसन ने आउट कर भारत को बैकफुट पर धकेल दिया। 4 रन के कुल स्कोर पर 3 विकेट गिरने के बाद महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा ने कमान सम्भाली। धोनी ने भारत की तरफ से खेलते हुए 10 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में स्थान बनाया। रोहित और धोनी ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 137 रन जोड़े। अपना 68वां वन-डे अर्धशतक बनाने के बाद धोनी बेहरनड्रॉफ की गेंद पर आउट हुए। उन्होंने 96 गेंद खेलकर 51 रन बनाए। रोहित शर्मा एक छोर पर टिके रहे और अपना 22वां शतक भी पूरा किया। दिनेश कार्तिक और (12) और जडेजा (8) की ओर से शर्मा को साथ नहीं मिला और रन रेट भी बढ़ता गया। अंत में 133 रन बनाकर रोहित शर्मा भी आउट हुए। उन्होंने 10 चौके और छह छक्के जड़े। इस समय कुल स्कोर 7 विकेट पर 221 रन था। अंत में 50 ओवर में भारत का कुल स्कोर 9 विकेट पर 254 रन तक पहुंचा, भुवनेश्वर कुमार ने नाबाद 29 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए रिचर्डसन ने 26 रन देकर 4 विकेट चटकाए। बेहरनड्रॉफ और स्टोइनिस को 2-2 विकेट मिले।

Get Cricket News In Hindi Here.


Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...