AUS vs IND: कनकशन नियम को लेकर गौतम गंभीर का बयान

Australia v India - T20 Game 1
Australia v India - T20 Game 1

गौतम गंभीर ने कनकशन नियम को लेकर बयान दिया है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस नियम के तहत रविन्द्र जडेजा की जगह युजवेंद्र चहल को टीम में लिया और ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया। गौतम गंभीर ने इसे सही बताया है। गौतम गंभीर का मानना है कि अगर यह एक नियम है, तो इसका उपयोग करना कहीं से गलत नहीं है।

एक रिपोर्ट के अनुसार गौतम गंभीर ने कहा कि यह नियम के तहत किया गया था इसलिए गलत नहीं है। अगर ऐसा नियम है, तो इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए। भारत ने सही जगह पर इसका इस्तेमाल किया। ऑस्ट्रेलिया के लिए जरुर थोड़ी निराशा हो सकती है लेकिन नियमों के दायरे में किया गया काम गलत नहीं है।

गौतम गंभीर का पूरा बयान

गौतम गंभीर ने कहा कि कनकशन नियम से चहल को रिप्लेस करने का निर्णय ऑस्ट्रेलिया के लिए निराशा वाला हो सकता है लेकिन यह सही था। मैच रेफरी को यह फैसला लेना होता है। भारतीय टीम ने रिस्ट स्पिनर को खिलाया और सफलता भी मिली। अगर कोई नियम बनाया गया है, तो उसका इस्तेमाल क्यों नहीं किया जाना चाहिए।

गौरतलब है कि मैच में ऑस्ट्रेलिया की हार के बाद ऑस्ट्रेलिया के मोइसेस हेनरिक्स ने इस पर सवाल उठाया था। हेनरिक्स ने कहा कि चहल को जडेजा की जगह लाने का निर्णय सही था या नहीं, यह देखने वाली बात है। जडेजा ऑल राउंडर हैं और चहल एक स्पिनर हैं। इस बयान के साथ उन्होंने सवाल उठाया।

Australia v India - ODI Game 1
Australia v India - ODI Game 1

भारतीय पारी के दौरान जडेजा के हेलमेट में बाउंसर लगने के बाद उन्हें अगली पारी में असेसमेंट के लिए रोका गया और कनकशन नियम के तहत चहल को मैदान पर उतारा गया। यह फैसला कारगर साबित हुआ और चहल ने तीन विकेट हासिल करते हुए ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को परेशान करने के अलावा रनों पर भी अंकुश लगाने का काम किया।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma