Create
Notifications

AUS vs IND: अगले टेस्ट मैच में केएल राहुल का बल्लेबाजी क्रम अहमियत रखेगा

केएल राहुल
केएल राहुल
Naveen Sharma

विराट कोहली (Virat Kohli) का भारतीय टीम (Indian Team) में अगले टेस्ट मैच के लिए नहीं होना एक चिंता का विषय है। क्रिकेट पंडितों के कई बयान आए हैं जिनमें केएल राहुल (KL Rahul) के बल्लेबाजी क्रम को लेकर बातचीत हो रही है। विराट कोहली की अनुपस्थिति में केएल राहुल का टीम में आना तय है लेकिन बल्लेबाजी क्रम को लेकर राय अलग-अलग तरह की है। हालांकि विराट कोहली की जगह शामिल करने की स्थिति में उनका नम्बर भी वही रखें, तो ज्यादा बेहतर होगा।

पहला विकेट अगर जल्दी गिरता है, तो उस स्थिति में टीम को सँभालने के लिए चेतेश्वर पुजारा जैसा दिग्गज नम्बर तीन पर मौजूद है। इसके बाद केएल राहुल को लाना बेहतर होगा क्योंकि राहुल नई गेंद से अच्छा खेल लेते हैं। इस स्थिति में भारतीय टीम को उनसे लाभ मिल सकता है। दो विकेट जल्दी गिरने की स्थिति में नई गेंद के कहर को झेलने में सक्षम बल्लेबाज की जरूरत होती है। अजिंक्य रहाणे टीम को संतुलन प्रदान करने के लिए नम्बर पांच पर मौजूद हैं। उनके नम्बर में किसी तरह की छेड़छाड़ करने से स्थिति ज्यादा खराब भी हो सकती है।

केएल राहुल की अहमियत ज्यादा

रोहित शर्मा इस समय क्वारंटीन में हैं, ऐसे में केएल राहुल बतौर सीनियर खिलाड़ी ज्यादा अहम हो जाते हैं। सफेद गेंद क्रिकेट में उनकी फॉर्म भी पिछले कुछ समय से ज्यादा बेहतर रही है। उन्हें अपनी जिम्मेदारी समझते हुए टीम के लिए बेहतर क्रिकेट खेलने का प्रयास करना ही होगा। वह सीमित ओवर सीरीज के समय से ही ऑस्ट्रेलिया में जमे हुए हैं, ऐसे में परिस्थितियों को लेकर उन्हें किसी तरह की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

केएल राहुल
केएल राहुल

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और अश्विन के अलावा रविन्द्र जडेजा को मेलबर्न टेस्ट में खिलाना चाहिए। इससे बल्लेबाजी में भी एक विकल्प बढ़ेगा। गेंदबाजी से ज्यादा भारतीय टीम की बल्लेबाजी अब भी चिंता का विषय है। केएल राहुल के आने से टीम मैनेजमेंट की थोड़ी चिंता दूर जरुर होगी लेकिन पूरी तरह से समस्या का समाधान कतई नहीं कहा जा सकता। विराट कोहली का नहीं होना बड़ा नुकसान है और उनकी जगह किसी को शामिल करना भरपाई नहीं कही जा सकती।

मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा ही भारी माना जा सकता है। हालांकि पिछले दौरे पर भारतीय टीम ने वहां जीत हासिल की थी लेकिन उस समय स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर कंगारू टीम में नहीं थे। इस बार विराट कोहली, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी भारत के पास नहीं होंगे।


Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...