Create
Notifications

AUS vs IND, चौथा टेस्ट: भारतीय टीम के सीरीज जीत में बने सभी प्रमुख आंकड़ों पर एक नज़र 

Enter caption
निशांत द्रविड़
visit

भारतीय टीम ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हरा दिया और पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया। सिडनी टेस्ट के पांचवें दिन का खेल बारिश के कारण रद्द हुआ और मैच ड्रॉ होते ही भारत ने सीरीज जीत ली। चेतेश्वर पुजारा को मैच में 193 रनों की पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच और सीरीज में तीन शतक के साथ 521 रन बनाने के लिए मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया।

आइये नज़र डालते हैं भारत की सीरीज जीत में बने प्रमुख आंकड़ों पर:

# भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में हराया। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर भारत का कब्ज़ा बरकरार।

# भारतीय टीम के नाम अब आठ टेस्ट देशों में सीरीज जीत का रिकॉर्ड। भारत ने सिर्फ दक्षिण अफ्रीका में अभी तक एक भी सीरीज नहीं जीती है।

# भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई टीम भी बनी। पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में अभी तक टेस्ट सीरीज में नहीं हराया है। 71 साल, एक महीने और 10 दिन के बाद किसी एशियाई टीम ने यह कारनामा किया।

# भारत से पहले ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में इंग्लैंड ने 13 बार, वेस्टइंडीज ने चार बार, दक्षिण अफ्रीका ने तीन बार और न्यूजीलैंड ने एक बार टेस्ट सीरीज में हराया है।

# चेतेश्वर पुजारा ने पहली बार मैन ऑफ़ द सीरीज का खिताब जीता।

# चेतेश्वर पुजारा ऑस्ट्रेलिया में मैन ऑफ़ द सीरीज का खिताब जीतने वाले सिर्फ पांचवें भारतीय खिलाड़ी बने। उनसे पहले यह रिकॉर्ड कृष्णमचारी श्रीकांत और कपिल देव (1985-86), सचिन तेंदुलकर (1999-00) और राहुल द्रविड़ (2003-04) ने बनाया था।

# भारत से बाहर विराट कोहली की चौथी टेस्ट सीरीज जीत और इस मामले में उन्होंने सौरव गांगुली की बराबरी की।

# ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पूरी सीरीज में एक भी शतक नहीं लगा और मार्कस हैरिस के 79 रन सर्वाधिक रहे। भारत ने दूसरी बार चार मैचों की सीरीज में विपक्षी टीम के किसी भी बल्लेबाज को शतक नहीं लगाने दिया। इससे पहले 2015 में भारत में खेली गई चार मैचों की टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एक भी शतक नहीं लगा था।

# ऋषभ पंत ने एक सीरीज में सबसे ज्यादा कैच और सबसे ज्यादा शिकार (20) का नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया।

# चेतेश्वर पुजारा ने सीरीज में सबसे ज्यादा 521 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सीरीज में एक भी शतक नहीं लगा और उनकी तरफ से सबसे ज्यादा 258 रन मार्कस हैरिस ने बनाये, जिसमें दो अर्धशतक शामिल थे।

# जसप्रीत बुमराह और नाथन लायन ने सीरीज में सबसे ज्यादा 21-21 विकेट लिए। मोहम्मद शमी 16 विकेटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

ऑस्ट्रेलिया-भारत टेस्ट सीरीज की सभी खबरों को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें


Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now