Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया vs भारत: दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच हुई तीन सबसे विवादास्पद घटनायें

फ़ीचर
Published 06 Dec 2018, 12:31 IST
06 Dec 2018, 12:31 IST

Enter caption

भारत और ऑस्ट्रेलिया में जब भी कोई मैच होता है तो हमेशा कड़ा संघर्ष देखने को मिलता है और दोनों टीमें हर हाल में जीतना चाहती है। यह दोनों टीमें इस समय विश्व क्रिकेट की सर्वश्रेष्ठ टीमें हैं और अगले साल होने वाले क्रिकेट विश्व कप में ख़िताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही हैं। वर्तमान समय में, भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है जहां उसे 3 टी-20, 4 टेस्ट और 3 एकदिवसीय मैच खेलने हैं। टी-20 सीरीज तो 1-1 से बराबर रही थी लेकिन अब सबकी निगाहें इन दोनों टीमों के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज पर होंगी।

सबसे हैरानी की बात यह है कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया में कभी भी मेज़बान टीम से टेस्ट सीरीज़ नहीं जीती है और अब, कंगारू टीम के तीन मुख्य खिलाड़ियों (स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरून बैनक्रॉफ्ट की ग़ैर-मौजूदगी में भारत के पास इतिहास रचने का मौका होगा। अतीत में, दोनों टीमों के बीच ऐसी कई विवादपूर्ण घटनाएं हुई हैं जब दोनों टीमों के खिलाड़ी आपस में भिड़ गए थे। 

तो आइये एक नज़र डालते हैं ऐसे तीन सबसे विवादास्पद घटनाओं पर: 

#1. मंकीगेट प्रकरण

Image result for harbhajan singh andrew symonds

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2008 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज़ का दूसरा टेस्ट मैच विवादों से भरा था। इस टेस्ट में घटित हुआ मशहूर मंकीगेट प्रकरण क्रिकेट प्रशंसकों के ज़ेहन में आज भी ताज़ा होगा। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एंड्रयू साइमंड्स को भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने कथित तौर पर 'बंदर' कहा था।

हालाँकि, हरभजन ने उन्हें पंजाबी में कुछ कहा था, जिसे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने गलती से 'मंकी' समझा और इस घटना से बहुत बड़ा विवाद पैदा हो गया था।  

साइमंड्स ने हरभजन पर नस्लीय टिप्पणी करने आरोप लगाया था। मामला सिडनी कोर्ट पहुंचा और आरोपों की जांच के लिए एक अनुशासनात्मक पैनल गठित किया गया। आखिरकार, हरभजन पर इस प्रकरण की वजह से तीन टेस्ट मैचों का प्रतिबंध लगा दिया गया, हालाँकि बाद में इसे रद्द कर दिया गया।


1 / 3 NEXT
Modified 20 Dec 2019, 20:14 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...