AUS vs IND: विराट कोहली ने टेस्ट सीरीज में कप्तानी के लिए अजिंक्य रहाणे को दिया अहम सुझाव

विराट कोहली 
विराट कोहली 

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में पहले टेस्ट के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) पैटरनिटी लीव पर चले जाएंगे। इसके बाद विराट कोहली की जगह अजिंक्य रहाणे भारतीय टीम (Indian Team) के कप्तान होंगे। रहाणे की कप्तानी को लेकर विराट कोहली ने बयान दिया है। विराट कोहली ने कहा कि अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के लिए एक खिलाड़ी और कप्तान के तौर पर एक कदम आगे बढ़ाने का यह सुनहरा मौका होगा।

बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें विराट कोहली यह कहते हुए दिखाई दे रहे हैं कि वर्षों हम दोनों में आपसी समझ और सम्मान है। हमने एक साथ बल्लेबाजी करते हुए साझेदारियां भी की है। यह भरोसे और समझ से कायम हुई है, जो टीम के लिए काफी अहम है। जिंक्स (अजिंक्य) ने दो अभ्यास मैचों में बतौर कप्तान शानदार काम किया है। वह टीम की ताकत के बारे में जानते हैं और यह भी उन्हें मालूम है कि कैसे आगे बढ़ना है।

विराट कोहली का पूरा बयान

कोहली ने यह भी कहा कि जिस तरह का क्रिकेट हमने खेला है, वह टीम का सामूहिक प्रयास है। ये प्रयास हैं, ऐसा नहीं है कि मैंने रणनीति बनाई और लोगों के सामने रख दी। पूरी टीम ने मिलकर उन्हें लागू किया है। हमें खेल का सांचा मालूम है और यह भी जानते हैं कि आगे कैसे जाना है। हम दोनों सेम पेज पर हैं और मुझे भरोसा है कि मेरी अनुपस्थिति में वह टीम के लिए शानदार कार्य करेंगे।

विराट कोहली ने यह भी कहा कि यही वह समय है जब अजिंक्य रहाणे को एक कदम आगे आकर व्यक्तिगत रूप से प्रदर्शन करने के लिए अलावा कप्तानी में भी बेहतर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि टेस्ट क्रिकेट परिस्थिति का सामना करते हुए उसमें मजबूती से निकलकर आने का प्रारूप है। आपको कब आक्रमण करना है और कब डिफेन्स करना है, इसका पता होना जरूरी है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में पिंक बॉल टेस्ट के साथ सीरीज की शुरुआत करेगी। विराट कोहली इस मैच के बाद भारत लौटेंगे। बचे हुए तीन मैचों में उनकी जगह अजिंक्य रहाणे कप्तानी करेंगे।

Quick Links

Edited by निरंजन