बाबर आजम और मोहम्मद रिज़वान की जोड़ी ने रोहित शर्मा और शिखर धवन को छोड़ा पीछे, नाम किया बड़ा रिकॉर्ड 

बाबर आजम और मोहम्मद रिज़वान ने साझेदारी का बड़ा रिकॉर्ड बनाया
बाबर आजम और मोहम्मद रिज़वान ने साझेदारी का बड़ा रिकॉर्ड बनाया

मौजूदा समय में टी20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) और विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिज़वान (Mohammad Rizwan) की जोड़ी को काफी खतरनाक माना जाता है। इस जोड़ी ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और कुछ ऐसा ही गुरुवार (22 सितम्बर) को इंग्लैंड के खिलाफ कराची में खेले गए दूसरे टी20 में भी देखने को मिला। दोनों ने इंग्लैंड के खिलाफ पारी की शुरुआत करते हुए जबरदस्त बल्लेबाजी की और अपनी टीम को 200 रनों के लक्ष्य तक बिना किसी विकेट के नुकसान पहुँचाया और 10 विकेट से जीत दिलाई। इस दौरान उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में साझेदारी का बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया तथा रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की भारतीय जोड़ी को पीछे छोड़ दिया।

बाबर और रिज़वान की जोड़ी ने मिलकर 203 रनों की साझेदारी की और इंग्लिश गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया। यह साझेदारी रन चेस करते हुए सबसे बड़ी है। उन्होंने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा, जो उन्होंने 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए 197 रन की ओपनिंग साझेदारी करते हुए बनाया था।

बाबर आजम और मोहम्मद रिज़वान के नाम T20I में किसी भी विकेट के लिए सबसे ज्यादा साझेदारी के रन दर्ज हुए

इंग्लैंड के खिलाफ रन चेस के दौरान बाबर आजम और मोहम्मद रिज़वान साझेदारी के मामले में T20I की सबसे सफल जोड़ी बन गई है। दोनों ने 36 पारियों में 56.73 की लाजवाब औसत से 1929 रन जोड़े हैं। इस दौरान सात शतकीय और छह अर्धशतकीय साझेदारियां देखने को मिली हैं। इस लिस्ट में टॉप पर मौजूद रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी अब दूसरे नंबर पर खिसक गई है। इस जोड़ी के नाम 52 पारियों में 33.51 की औसत से 1734 रन दर्ज हैं।

इसके अलावा बाबर आजम ने इस मैच में अपने टी20 करियर के 8000 रन भी पूरे किये और वह ऐसा करने वाले पाकिस्तान के दूसरे बल्लेबाज बने। उनसे पहले ये उपलब्धि पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाज शोएब मालिक ने हासिल की थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar