Create

बाबर आजम ने फील्डिंग के दौरान तोड़ा आईसीसी का नियम, सामने आया अनोखा मामला

Photo Credit - Mazher Arshad Twitter
Photo Credit - Mazher Arshad Twitter

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच मुल्तान में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले के दौरान कुछ ऐसा देखने को मिला जो अपने आप में काफी अनोखा है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) की वजह से पाकिस्तान को पांच रन का नुकसान उठाना पड़ा। बाबर आजम ने फील्डिंग के दौरान आईसीसी का नियम तोड़ा और इसको लेकर टीम के ऊपर कार्रवाई हुई।

दरअसल बाबर आजम ने फील्डिंग के दौरान विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान का एक दस्ताना पहन लिया। फील्डिंग के नियमों के हिसाब से अगर कोई फील्डर ऐसा करता है तो फिर उसे गैरकानूनी माना जाता है। बाबर आजम की गलती का खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा और वेस्टइंडीज को पांच रन एक्स्ट्रा दे दिए गए।

बाबर आजम ने विकेटकीपर के दस्ताने पहनकर तोड़ा आईसीसी का नियम

वेस्टइंडीज की पारी के 29वें ओवर के दौरान बाबर आजम स्टंप के पीछे खड़े होकर फील्डिंग कर रहे थे और वो विकेटकीपिंग ग्लव्स पहने हुए थे। क्रिकेट के 28.1 नियम के मुताबिक,

विकेटकीपर के अलावा किसी और फील्डर को ग्लव्स या फिर लेग गार्ड्स पहनने की इजाजत नहीं है। अंपायरों की सहमति के बाद ही आप हाथ या अंगुली के लिए किसी प्रोटेक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
A rare thing happened tonight. West Indies were awarded 5 penalty runs due to illegal fielding by Pakistan. Laws of cricket: 28.1 - No fielder other than the wicket-keeper shall be permitted to wear gloves or external leg guards. #PakvWI https://t.co/WPWf1QeZcP

पाकिस्तान को भले ही पांच रन गंवाने पड़े हों लेकिन उन्होंने ये मुकाबला आसानी से अपने नाम कर लिया। पाकिस्तान ने दूसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 120 रनों से हराया। पहले खेलते हुए पाकिस्तान ने 8 विकेट पर 275 रन बनाए। जवाब में खेलते हुए वेस्टइंडीज की टीम 155 रनों के मामूली स्कोर पर आउट हो गई।

बाबर आजम ने एक और बेहतरीन पारी खेली। उन्होंने 93 गेंद पर 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 77 रन बनाए। इंटरनेशनल क्रिकेट में सभी फॉर्मेट को मिलाकर ये उनका लगातार 9वां फिफ्टी प्लस स्कोर है और ये कारनामा करने वाले वो दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
1 comment