मोहम्मद हफीज ने बाबर आजम और मिकी आर्थर पर लगाया बड़ा आरोप, खिलाड़ियों के फिटनेस को लेकर किया बड़ा खुलासा

Australia v Pakistan - ICC Men
Australia v Pakistan - ICC Men's Cricket World Cup India 2023

पाकिस्तान टीम के पूर्व डायरेक्टर मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez) अपने इस्तीफे के बाद से ही लगातार कई सारे खुलासे कर रहे हैं। उन्होंने एक चौंकाने वाला खुलासा करते हुए बताया है कि पाकिस्तान टीम में फिटनेस कल्चर को खत्म कर दिया गया था। हफीज के मुताबिक बाबर आजम (Babar Azam) और मिकी आर्थर ने खिलाड़ियों की फिटनेस पर उतनी तवज्जो नहीं दी।

वर्ल्ड कप 2023 में खराब परफॉर्मेंस के बाद मोहम्मद हफीज को पाकिस्तान टीम का डायरेक्टर नियुक्त किया गया था। हालांकि उनकी कोचिंग में टीम को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा और इसी वजह से मोहम्मद हफीज को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा।

बाबर आजम ने टीम में खत्म किया फिटनेस का कल्चर - मोहम्मद हफीज

अब अपने इस्तीफ के बाद मोहम्मद हफीज ने बाबर आजम पर आरोप लगाया है कि उन्होंने पाकिस्तान टीम में फिटनेस के कल्चर को खत्म कर दिया। हफीज ने ए स्पोर्ट्स पर बातचीत के दौरान कहा,

जब हम ऑस्ट्रेलिया टूर पर पहुंचे तो मैंने सभी खिलाड़ियों से कहा कि आप अपने फिटनेस पर काफी ज्यादा ध्यान दें। मैंने ट्रेनर से पूछा कि आप मुझे बताइए कि खिलाड़ियों के फिटनेस का स्टैंडर्ड क्या है। उसने एक हैरान कर देने वाला खुलासा किया। उन्होंने कहा कि छह महीने पहले टीम डायरेक्टर, कोच और कप्तान ने हमसे ये कहा था कि इस वक्त फिटनेस हमारी प्राथमिकता नहीं है और आपको इन खिलाड़ियों का फिटनेस नहीं चेक करना है। उन्हें अपने हिसाब से क्रिकेट खेलने दीजिए। छह महीने बाद जब मैंने इन प्लेयर्स को देखा तो इनका फैट लेवल काफी बढ़ गया था। वहीं स्टैमिना चेक करने के लिए खिलाड़ियों का जो दो किलोमीटर का ट्रायल होता है, कुछ खिलाड़ी उस दो किलोमीटर की दौड़ को पूरा नहीं कर पाए। ये मेरे लिए काफी चौंकाने वाला था। जब आप इस तरह से फिटनेस को नजरंदाज करेंगे तो फिर इसी तरह के रिजल्ट आएंगे।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता