बाबर आजम एक बार फिर बने पाकिस्तान टीम के कप्तान, शाहीन शाह अफरीदी से छीनी गई कप्तानी

India v Pakistan - ICC Men
India v Pakistan - ICC Men's T20 World Cup 2021

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले बड़ा फैसला लिया है। बाबर आजम (Babar Azam) को एक बार फिर पाकिस्तान टीम (Pakistan Cricket Team) का कप्तान बना दिया गया है। उन्हें वनडे और टी20 की कप्तानी सौंपी गई है। शाहीन शाह अफरीदी को कप्तानी से हटा दिया गया है और उनकी जगह पर एक बार फिर बाबर आजम की नियुक्ति हुई है।

बाबर आजम वर्ल्ड कप 2023 तक पाकिस्तान के कप्तान थे। पाकिस्तान का परफॉर्मेंस वर्ल्ड कप 2023 में अच्छा नहीं रहा था और टीम सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच पाई थी। इसी वजह से बाबर आजम के कप्तानी की काफी आलोचना हुई थी और उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद शाहीन शाह अफरीदी को टी20 और शान मसूद को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था। हालांकि शाहीन शाह अफरीदी की कप्तानी में पाकिस्तान का प्रदर्शन काफी खराब रहा। टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था। वहीं पीएसएल में भी शाहीन अफरीदी की कप्तानी अच्छी नहीं रही थी।

इसी वजह से ये चर्चा शुरु हो गई थी कि बाबर आजम को दोबारा टी20 का कप्तान बनाया जा सकता है। पीसीबी के नए चेयरमैन मोहसिन नकवी ने इशारा कर दिया था कि बाबर आजम को दोबारा कप्तान बनाया जा सकता है। हालांकि ऐसी खबरें भी आईं कि बाबर आजम तीनों फॉर्मेट में कप्तानी वापस चाहते थे और अब उन्हें लिमिटेड ओवर्स का कप्तान बना दिया गया है।

पीसीबी ने किया बाबर आजम को कप्तान बनाए जाने का ऐलान

पाकिस्तान बोर्ड ने एक बयान जारी कर बाबर आजम को कप्तान बनाए जाने की जानकारी दी। पीसीबी ने अपने बयान में कहा,

बाबर आजम को सफेद गेंद की क्रिकेट का कप्तान नियुक्त किया गया है। सेलेक्शन कमेटी की सिफारिशों के बाद पीसीबी चेयरमैन मोहसिन नकवी ने बाबर आजम को वनडे और टी20 का कप्तान नियुक्त कर दिया है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता