Create
Notifications

आईसीसी वनडे रैंकिंग में बाबर आज़म ने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा, अनोखी लिस्ट में बनाई जगह

सचिन तेंदुलकर से आगे निकले पाकिस्तान के प्रमुख खिलाड़ी बाबर आजम
सचिन तेंदुलकर से आगे निकले पाकिस्तान के प्रमुख खिलाड़ी बाबर आजम
reaction-emoji
Prashant Kumar

आधुनिक समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने बहुत ही कम समय में अपने जबरदस्त प्रदर्शन की कई बड़े रिकॉर्ड और तमाम उपलब्धियां अपने नाम की है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में बाबर ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और अपने इसी प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने आईसीसी (ICC) की ऑल टाइम वनडे रैंकिंग में भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को पीछे छोड़ दिया। बाबर के शानदार प्रदर्शन की बदौलत उनकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से सीरीज में मात दी।

शानदार प्रदर्शन की बदौलत बाबर के 891 रेटिंग पॉइंट्स हो गए हैं और उन्होंने ऑल टाइम वनडे रैंकिंग में 15वां स्थान हासिल किया। वहीं सचिन तेंदुलकर 887 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पिछले हफ्ते 15वें स्थान पर थे लेकिन अब पाकिस्तानी कप्तान ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है।

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज सर विव रिचर्ड्स 935 रेटिंग अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं, इसके बाद पाकिस्तान के जहीर अब्बास (931), ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल (921), इंग्लैंड के डेविड गॉवर (919) और ऑस्ट्रेलिया के डीन जोन्स (918) हैं।

Babar Azam has moved up to 15th position in the ICC All-Time ODI Batting Rankings #Cricket https://t.co/2T6HZTZhT4

विराट कोहली आल टाइम रैंकिंग के टॉप 10 में मौजूद एकमात्र भारतीय हैं। उन्होंने 12 जुलाई, 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच के बाद 911 रेटिंग अंक प्राप्त किए थे। कोहली टॉप 10 में मौजूद एकमात्र सक्रिय क्रिकेटर भी हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में बाबर आजम के आंकड़े

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान को पहले वनडे मैच में हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इस मैच में कप्तान बाबर ने 57 रन की पारी खेलकर अपनी फॉर्म के संकेत दे दिए थे। इसके बाद अगले मैच में रिकॉर्ड 349 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी टीम के लिए बाबर ने 83 गेंदों में 114 रन की बेहतरीन पारी खेली थी और जीत दिलाई थी। सीरीज के निर्णायक और अंतिम मैच में एक बार फिर लक्ष्य का पीछा करते हुए बाबर ने शतक जमाया और अपनी टीम को सीरीज जीत दिलाई। इस मैच में उन्होंने 115 गेंदों में 105 रन की नाबाद पारी खेली।

इस तरह बाबर ने तीन मैचों की सीरीज में 138 की शानदार औसत से 276 रन बनाये थे। वह सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज थे।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...