T20 World Cup के बीच बाबर आज़म के लिए आई बुरी खबर, कप्तानी को लेकर हुई हलचल; खास फॉर्मेट में नहीं मिलेगा नेतृत्व का मौका

बाबर आज़म की कप्तानी पर लगातार सवाल उठ रहे हैं (Photo: AP)
बाबर आज़म की कप्तानी पर लगातार सवाल उठ रहे हैं (Photo: AP)

Babar Azam captaincy: पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के शुरुआती दो मैचों में काफी खराब प्रदर्शन किया, जिसके चलते टीम सुपर 8 स्टेज में अपनी जगह बनाने में कामयाब नहीं हो सकी। पूर्व चैंपियन को इस टूर्नामेंट में यूएसए और भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इस बीच पाकिस्तान के सीमित ओवरों के कप्तान कप्तान बाबर आज़म के लिए एक बुरी खबर सामने आई है।

बाबर आज़म की कप्तानी में पाकिस्तान ने वनडे वर्ल्ड कप में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था और टीम शुरूआती स्टेज से ही बाहर हो गई थी। इसके बाद, बाबर ने तीनों फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी थी लेकिन उन्हें वेस्टइंडीज और यूएसए में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले व्हाइट बॉल क्रिकेट का कप्तान फिर से बनाया गया था लेकिन पाकिस्तान टीम के प्रदर्शन में सुधार नहीं देखने को मिला।

बाबर आज़म को फिर से नहीं मिलेगी टेस्ट कप्तानी

हाल ही में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह बताया गया है कि टी20 वर्ल्ड कप में खराब कप्तानी की वजह से बाबर आज़म को फिर से टेस्ट टीम की कप्तानी मिलना मुश्किल है। दरअसल, बाबर ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले भी खेली गई सीरीजों में भी खराब कप्तानी की थी, जिसके चलते उनकी व्हाइट बॉल टीम की कप्तानी पर भी कुछ फैसला लिया जा सकता है।

बता दें कि, बाबर आज़म के कप्तानी छोड़ने के बाद टी20 इंटरनेशनल में शाहीन अफरीदी को कप्तानी सौंपी गई थी। वहीं, टेस्ट टीम का कप्तान शान मसूद को बनाया गया था। हालांकि, अफरीदी की अगुवाई में टीम ने न्यूजीलैंड दौरे पर ख़राब प्रदर्शन किया था और इसके कुछ समय बाद उनसे कप्तानी छीन ली गई थी।

बाबर आज़म की कप्तानी में पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में किया खराब प्रदर्शन

जब बाबर आज़म ने दोबारा पाकिस्तान की कप्तानी संभाली तो उनकी टीम का प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा। घरेलू सरजमीं पर न्यूजीलैंड की कमजोर टीम के खिलाफ पाकिस्तान सीरीज नहीं जीत पाया। इसके बाद आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ भी टीम का प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा। अब उनकी कप्तानी में पाकिस्तान का टी20 वर्ल्ड कप में प्रदर्शन भी खराब रहा है।

पाकिस्तान को इस टूर्नामेंट में अपने पहले मैच में यूएसए के खिलाफ सुपर ओवर में हार का सामना करना पड़ा। वहीं, भारत के खिलाफ 120 का लक्ष्य होने के बावजूद बाबर आज़म की टीम को 6 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

वहीं, कनाडा के खिलाफ भी पाकिस्तान ने एक धीमा रन चेज किया, जिसमें मोहम्मद रिजवान ने टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे धीमा अर्धशतक लगाया। सबसे बड़ी बात यह रही कि बाबर आज़म इन तीनों मैचों में फ्लॉप साबित हुए। इसी वजह से कप्तानी के साथ-साथ उनकी बल्लेबाजी पर भी सवाल उठ रहे हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now