Create

ऑस्ट्रलिया के नए गेंदबाज ने रचा इतिहास, टी20 डेब्यू में हैट्रिक लेकर चौंकाया

Getty Images
Getty Images

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के नए तेज गेंदबाज नाथन एलिस (Nathan Ellis) ने बांग्लादेश के (BAN vs AUS) खिलाफ डेब्यू टी20 में ही इतिहास रच दिया। एलिस ने हैट्रिक लेते हुए बांग्लादेशी टीम के बल्लेबाजों को हैरान कर दिया। तीसरे टी20 मैच में बांग्लादेश की पारी के अंतिम ओवर की तीन गेंदों पर एलिस ने हैट्रिक ली और खुद के चयन को सार्थक साबित कर दिया।

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले वह 16वें गेंदबाज है। कुल सत्रह बार टी20 क्रिकेट में गेंदबाजों ने अब तक हैट्रिक ली है, श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने दो बार यह कारनामा किया है। डेब्यू टी20 में हैट्रिक अब तक किसी ने नहीं ली थी लेकिन नाथन एलिस ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

मेजबान टीम की पारी के दौरान अंतिम तीन गेंदों पर नाथन एलिस ने महमुदुल्लाह, मुस्ताफिजुर रहमान और मेहदी हसन को आउट किया। उनकी इस गेंदबाजी की वजह से बांग्लादेश की टीम 9 विकेट पर 127 रन ही बना पाई। एलिस ने अपने 4 ओवरों में कुल 34 रन देकर 3 विकेट चटकाए।

टी20 अंतरराष्ट्रीय में हैट्रिक वाले गेंदबाज

ब्रेट ली (ऑस्ट्रेलिया), जैकब ओरम (न्यूजीलैंड), टिम साउदी (न्यूजीलैंड), थिसारा परेरा (श्रीलंका), लसिथ मलिंगा (श्रीलंका, 2 बार), फहीम अशरफ (पाकिस्तान), राशिद खान (अफगानिस्तान), मोहम्मद हसनैन (पाकिस्तान), खावर अली (ओमान), एन वैनुआ (पापुआ न्यू गिनी), दीपक चाहर (भारत), एश्टन एगर (ऑस्ट्रेलिया), अकिला धनंजय (श्रीलंका), वसीम अब्बास (माल्टा), शेराज शेख (बेल्जियम), नाथन एलिस (ऑस्ट्रेलिया)।

अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार हैट्रिक के मामले में श्रीलंका का नाम टॉप पर है। उनकी तरह से चार बार हैट्रिक ली गई है। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने तीन बार हैट्रिक ली है। न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की तरफ से भी 2-2 हैट्रिक आई है। भारत की तरफ से दीपक चाहर ही यह काम कर पाए हैं। इसके अलावा कुछ एसोशिएट देशों के गेंदबाजों ने भी टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक ली है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment