केएल राहुल के ख़राब प्रदर्शन को लेकर भारतीय खिलाड़ी की बड़ी प्रतिक्रिया 

केएल राहुल और दिनेश कार्तिक - भारतीय क्रिकेट टीम
केएल राहुल और दिनेश कार्तिक - भारतीय क्रिकेट टीम

टीम इंडिया के स्टार ओपनर केएल राहुल (KL Rahul) इस वक्त बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ कप्तानी कर रहे हैं, क्योंकि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) चोट के कारण इस सीरीज से बाहर हैं। केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट मैच में काफी आसानी से हरा दिया था। हालाँकि दूसरा टेस्ट रोमांचक दौर में है। अंतिम दिन भारत को 100 रन बनाने हैं और उनके चार प्रमुख बल्लेबाज आउट हो चुके हैं। इस सीरीज में केएल राहुल का प्रदर्शन काफी ख़राब रहा।

केएल राहुल का बल्ला पिछले कई मैचों से शांत है। बांग्लादेश के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में दाएं हाथ के बल्लेबाज ने दो मैचों की चार पारियों में 14.25 की औसत से महज 57 रन निकले। वनडे सीरीज में भी राहुल कुछ खास नहीं कर पाए थे और उनके ख़राब को लेकर लगातार आलोचनात्मक प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।

क्रिकबज पर भारतीय टीम के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक से भी राहुल को लेकर सवाल किया गया कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में होने वाली बॉर्डर-गवास्कर ट्रॉफी के दौरान रोहित शर्मा टीम में वापस आ जाएंगे, तो क्या फिर केएल राहुल की प्लेइंग इलेवन में जगह बन पाएगी? इस सवाल के जवाब में कार्तिक ने कहा ने कहा,

उनके थोड़े पुराने प्रदर्शन पर गौर करें तो बांग्लादेश के इन दो टेस्ट मैचों से पहले उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 और इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट मैच खेले थे। उन 7 टेस्ट मैचों में राहुल ने दो शतक और दो अर्धशतक लगाए थे और वो सभी पारियां घर से दूर, मुश्किल परिस्थितियों में आईं थी। लिहाजा, एक सपोर्ट स्टाफ के तौर पर अगर आप उन्हें देखते हैं तो आपको पता होता है कि उनके पास बहुत सारी स्किल्स हैं। इस वक्त वो अपने सर्वश्रेठ टाइम से नहीं गुजर रहे हैं और ऐसे में आपको उनका साथ देना चाहिए।

केएल राहुल की लगातार खराब प्रदर्शन की वजह से अब सोशल मीडिया पर उनकी जगह पर सवाल उठने लगे हैं। वहीं, भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का मानना है कि 30 वर्षीय केएल राहुल को इस वक्त टीम मैनेजमेंट का सपोर्ट चाहिए। उन्होंने कहा,

वो भारत के कप्तान हैं और आप उन्हें इतनी आसानी से बाहर जाने नहीं दे सकते हैं। मुझे लगता है कि वो ऑस्ट्रेलिया सीरीज में पक्का अच्छा प्रदर्शन करना शुरू करेंगे, और अगर वहां भी चीजें सही नहीं हुईं तो फिर बड़े पैमाने पर उनकी जगह पर सवाल उठने खड़े हो जाएंगे।

खराब फॉर्म के दौरान बल्लेबाज के दिमाग में कई चीजें चलती हैं - दिनेश कार्तिक

केएल राहुल के खराब प्रदर्शन पर दिनेश कार्तिक ने बताया कि ऐसा टाइम हर एक बल्लेबाज के करियर में आता है और उस टाइम में किसी भी बल्लेबाज का दिमाग स्थिर नहीं रहता है। बुरे फॉर्म के टाइम पर बल्लेबाज के दिमाग में एक साथ काफी कुछ चल रहा होता है। कार्तिक ने आगे कहा,

देखिए, हमें उनकी मानसिक स्थिति को समझना होगा। इस वक्त, उनके दिमाग में बहुत सारी चीजें चल रही हैं। वह कप्तान हैं, वो उतने रन नहीं बना पाएं हैं, जितना वो चाहते हैं। वह जब बल्लेबाजी करने आते हैं, तो उनके दिमाग में काफी सारी चीजें चल रही होती हैं। ऐसा बहुत सारे बल्लेबाजों के साथ होता है, असल में हर एक बल्लेबाज के साथ ऐसा होता, जो देश के लिए खेलते हैं। इस दौर में आप ऐसे स्पेल से गुजरते हैं, जिसमें रन बनाना काफी मुश्किल होता है।

बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए टेस्ट सीरीज में केएल राहुल का बल्ला बिल्कुल भी नहीं चला, लेकिन अब देखना होगा कि ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाली चार मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज में केएल को मौका मिलता है या नहीं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now