बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट का रोचक अंत, फॉलोऑन खेलते हुए मेजबनों ने बचाया मैच 

वेस्टइंडीज जीत से वंचित रह गई
वेस्टइंडीज जीत से वंचित रह गई

बांग्लादेश आई वेस्टइंडीज ने दौरे (BAN A vs WI A) की शुरुआत 16 मई से शुरू हुए पहले टेस्ट के साथ की थी। दोनों टीमों के बीच खेली जाने वाली 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला ड्रॉ रहा। पहले खेलते हुए वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 427/7 का विशाल स्कोर बनाया, जवाब में बांग्लादेश की पहली पारी 264 पर सिमट गई और उसे फॉलोऑन खेलने पर मजबूर होना पड़ा। दूसरी पारी में बांग्लादेश टीम ने 187/7 का स्कोर बनाते हुए मुकाबले को ड्रॉ कराने में कामयाबी पाई। वेस्टइंडीज के जेयर मैकएलिस्टर को शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस जीतकर पहले खेलते हुए वेस्टइंडीज को जबरदस्त शुरुआत मिली। तेजनारायण चंद्रपॉल और किर्क मैकेंजी ने पहले विकेट के लिए 130 रन जोड़े। मैकेंजी 124 गेंदों में 86 रन बनाकर सैफ हसन का शिकार बने। रेमन रेफर ने भी 26 रनों की पारी खेली। तेजनारायण अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहे और पहले दिन वेस्टइंडीज ने सिर्फ दो ही विकेट गंवाए। स्टंप्स तक वेस्टइंडीज ने 220/2 का स्कोर बना लिया था। दूसरे दिन तेजनारायण और एलिक अथानाज़े के बीच भी शतकीय साझेदारी हुई और दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 121 रन जोड़े। इस दौरान अथानाज़े भी अपना अर्धशतक पूरा करने में कामयाब रहे। तेजनारायण 83 रन बनाकर 281 के स्कोर पर आउट हुए। ब्रेंडन किंग अपना खाता भी नहीं खोल पाए। अथानाज़े भी 85 रन बनाकर चलते बने। यानिक कारिया 14 रन बनाकर आउट हो गए। कप्तान जोशुआ डा सिल्वा ने टिककर बल्लेबाजी की और उन्हें केविन सिंक्लेयर का बखूबी साथ मिला और दोनों ने अर्धशतक जमाते हुए अपनी टीम के स्कोर को 400 के ऊपर पहुँचाने का काम किया। दूसरे दिन स्टंप्स तक वेस्टइंडीज ने 417/6 का स्कोर बना लिया था। तीसरे दिन वेस्टइंडीज ने चार ओवर के अंदर ही पारी घोषित कर दी। जोशुआ 77 रन बनाकर आउट हुए, वहीं सिंक्लेयर 53 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश की तरफ से मुश्फिक हसन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

अपनी पहली पारी खेलने उतरी बांग्लादेश को 21 के स्कोर पर पहला झटका लगा और ओपनर शादमान इस्लाम 2 रन बनाकर चलते बने। दूसरे ओपनर ज़ाकिर हसन ने 30 रनों का योगदान दिया। महमूदुल हसन जॉय सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गए और वेस्टइंडीज ने 68 के स्कोर तक अपने 3 विकेट गंवा दिए। यहाँ से सैफ हसन ने कप्तान अफीफ होसैन के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की और स्कोर को 169 तक ले गए। अफीफ 45 रन बनाकर आउट हुए, जबकि सैफ हसन शतक से चूक गए और 95 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे। निचले क्रम से जाकिर अली ने नाबाद 64 रन बनाये लेकिन अन्य बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला और टीम 67.4 ओवर में ही ढेर हो गई और वेस्टइंडीज को 163 रनों की बढ़त मिल गई। वेस्टइंडीज की तरफ से जेयर मैकएलिस्टर ने घातक गेंदबाजी कर पांच विकेट चटकाए।

फॉलोऑन खेलने उतरी बांग्लादेश ने तीसरे दिन के स्टंप्स तक बिना किसी नुकसान के 5 रन बना लिए थे। चौथे दिन के पहले ही ओवर में टीम ने ज़ाकिर हसन का विकेट खो दिया और वह खाता भी नहीं खोल पाए। सैफ हसन भी 6 रन बनाकर आउट हो गए। 94 के स्कोर पर बांग्लादेश को तीसरा झटका लगा और महमूदुल हसन जॉय को गुडाकेश मोती ने 20 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा। शादमान इस्लाम ने अच्छी पारी खेली और 64 रन बनाये। कुछ और विकेट गिरे जिससे टीम का स्कोर 132/7 हो गया। यहाँ से लगा कि वेस्टइंडीज मैच जीत सकती है लेकिन ज़ाकिर अली ने 67 गेंदों में नाबाद 36 और रिषद होसैन ने 41 गेंदों में नाबाद 20 रन बनाकर अपनी टीम के लिए मैच ड्रॉ करा दिया। वेस्टइंडीज की तरफ से जेयर मैकएलिस्टर और गुडाकेश मोती ने दो-दो विकेट झटके।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now