इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मुकाबलों के लिए बांग्लादेश के स्क्वाड का हुआ ऐलान, आठ साल बाद हुई प्रमुख बल्लेबाज की वापसी 

बांग्लादेश ने कुछ अहम बदलाव किये हैं
बांग्लादेश ने कुछ अहम बदलाव किये हैं

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज (BAN vs ENG) के पहले दो मुकाबलों के लिए बांग्लादेश ने अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुने गए स्क्वाड में कुल पांच बदलाव करते हुए चयनकर्ताओं ने इंग्लैंड का सामना करने के लिए टीम में चुनी है। बांग्लादेश प्रीमियर लीग में शानदार फॉर्म दिखाने वाले रोनी तालुकदार की टीम में वापसी हुई है, जिन्होंने अपना एकमात्र टी20 मुकाबला आठ साल पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। वहीं, शमीम हुसैन की दो साल बाद वापसी हुई है, जबकि तौहीद हृदय, रेजौर रहमान और तनवीर इस्लाम को बांग्लादेश की टी20 टीम में पहली बार चुना गया है। इन सभी ने बीपीएल के हालिया संस्करण में अच्छा खेल दिखाया था।

बीपीएल 2023 में रोनी तालुकदार दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। उन्होंने 13 मैचों में 35.41 के औसत और 129.17 की स्ट्राइक रेट से 425 रन बनाये थे। इस दौरान उनके बल्ले से तीन अर्धशतकीय पारियां भी देखने को मिली थीं। वहीं 140 के स्ट्राइक रेट से 403 रन बनाने के बाद वनडे टीम में जगह बनाने वाले तौहीद टूर्नामेंट के तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

शमीम ने 135.65 के स्ट्राइक रेट से केवल 175 रन बनाए, लेकिन बीपीएल एलिमिनेटर में रंगपुर राइडर्स के लिए उनके 71 रन ने उन्हें चुने जाने में अहम भूमिका निभाई। शमीम को छोटे फॉर्मेट में हिटर की पहचान मिली है और इस वजह से चयनकर्ताओं ने उन पर भरोसा दिखाया है। बाएं हाथ के स्पिनर तनवीर इस्लाम संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज थे। उन्होंने 17 विकेट लिए थे। वहीं, रेजौर रहमान ने आठ मुकाबलों में 13 विकेट अपने नाम किये थे।

यासिर अली, इबादत हुसैन, मोसादेक हुसैन, शोरिफुल इस्लाम और सौम्य सरकार को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। ये सभी पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का हिस्सा थे।

इंग्लैंड के खिलाफ जारी वनडे सीरीज के बाद, बांग्लादेश टी20 सीरीज की शुरुआत करेगी। पहला मुकाबला 9 मार्च को चटगांव में, दूसरा और तीसरा क्रमशः 12 और 14 मार्च को मीरपुर में खेला जायेगा।

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टी20 के लिए बांग्लादेश का स्क्वाड

शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास, नजमुल हुसैन शंटो, अफीफ हुसैन, मेहदी हसन मिराज, मुस्तफिजुर रहमान, तस्कीन अहमद, हसन महमूद, नसुम अहमद, नुरुल हसन, शमीम हुसैन, रोनी तालुकदार, तौहीद हृदय, रेजौर रहमान, तनवीर इस्लाम।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now