BAN vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले दिन बांग्लादेश ने गंवाया बड़े स्कोर का मौका, ग्लेन फिलिप्स की जबरदस्त गेंदबाजी 

ग्लेन फिलिप्स विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए (PIC: BLACKCAPS)
ग्लेन फिलिप्स विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए (PIC: BLACKCAPS)

सिलहट में आज से बांग्लादेश और न्यूजीलैंड (BAN vs NZ) के बीच पहले टेस्ट की शुरुआत हुई। पहले दिन खराब रोशनी के कारण खेल जल्दी समाप्त हुआ और स्टंप्स तक बांग्लादेश ने 85 ओवर में 310/9 का स्कोर बनाया। बांग्लादेश की तरफ से महमूदुल हसन जॉय सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे, वहीं न्यूजीलैंड के लिए ग्लेन फिलिप्स सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए।

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी लेकिन शुरुआत ज्यादा अच्छी नहीं रही। ज़ाकिर हसन (12) के रूप में टीम ने 13वें ओवर में 39 के स्कोर पर अपना पहला विकेट गंवा दिया। महमूदुल हसन जॉय और कप्तान नजमुल होसैन शंटो के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई और दोनों ने स्कोर को 92 तक पहुँचाया लेकिन शंटो लंच से कुछ देर पहले 35 गेंदों में 37 रन बनाकर 25वें ओवर में ग्लेन फिलिप्स का शिकार बने। लंच तक बांग्लादेश ने 27 ओवर में 104/2 का स्कोर बना लिया था।

दूसरे सत्र में महमूदुल हसन जॉय ने 93 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। उनके और मोमिनुल हक़ (37) के बीच तीसरे विकेट के लिए 88 रनों की साझेदारी हुई। इस दौरान बांग्लादेश ने 46वें ओवर में 150 रन पूरे किये। 180 के स्कोर पर मोमिनुल को ग्लेन फिलिप्स ने चलता किया और एक बार फिर से साझेदारी को तोड़ने में कामयाब रहे। 184 के स्कोर पर 54वें ओवर में महमूदुल भी चलते बने। उन्होंने 86 रनों की पारी खेली। चाय तक बांग्लादेश ने 55 ओवर में 185/4 का स्कोर बना लिया था।

चाय के बाद, बांग्लादेश ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और यहाँ से टीम की स्थिति खराब हो गई। मुशफिकुर रहीम 12, मेहदी हसन मिराज 20 और डेब्यू कर रहे शहादत होसैन ने 24 रनों का योगदान दिया। नुरुल हसन ने 29 और नईम हसन ने 16 रन बनाये। इस दौरान बांग्लादेश ने 58वें ओवर में 200 और 71 ओवर में 250 रन पूरे किये। स्टंप्स के समय तक तैजुल इस्लाम 8 और शोरीफुल इस्लाम 13 रन बनकर नाबाद लौटे। न्यूजीलैंड की तरफ से ग्लेन फिलिप्स चार, काइल जेमिसन और एजाज पटेल ने दो-दो विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar