BAN vs NZ : न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को तीसरे वनडे में हराकर सीरीज पर जमाया कब्जा, 15 साल बाद रचा इतिहास 

एडम मिल्ने के शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड को छोटा लक्ष्य मिला
एडम मिल्ने के शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड को छोटा लक्ष्य मिला

मीरपुर में खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश (BAN vs NZ) को 7 विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 2-0 से कब्जा जमाया। पहले खेलते हुए बांग्लादेश 34.3 ओवर में 171 के स्कोर पर सिमट गई, जवाब में न्यूजीलैंड ने 34.5 ओवर में 175/3 का स्कोर बनाकर मुकाबला अपने नाम किया।

टॉस जीतकर बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी चुनी लेकिन उनके दोनों ओपनर तीन ओवर के भीतर पवेलियन लौटे गए। ज़ाकिर हसन 1 रन बनाकर एडम मिल्ने और तंजीद हसन 5 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट का शिकार बने। तौहीद हृदय भी 18 के निजी स्कोर पर चलते बने और बांग्लादेश को 35 के स्कोर पर तीसरा झटका लग गया। यहाँ से कप्तान नजमुल होसैन शंटो ने अनुभवी मुशफिकुर रहीम के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की और स्कोर को 88 तक ले गए। रहीम ने 25 गेंदों में 18 रनों की पारी खेली। महमूदुल्लाह ने 21 और महेदी हसन ने 13 रनों का योगदान दिया। शंटो ने बेहतरीन पारी खेली और पांचवां वनडे अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 84 गेंदों में 10 चौके की मदद से 76 रन बनाये। निचले क्रम के बल्लेबाज जल्दी-जल्दी आउट हो गए और बांग्लादेश की पूरी टीम 34.3 ओवर में ही ढेर हो गई। न्यूजीलैंड की तरफ से एडम मिल्ने ने घातक गेंदबाजी करते हुए चार विकेट चटकाए, वहीं ट्रेंट बोल्ट और कोल मैककोंची ने भी दो-दो सफलताएं हासिल की।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी रही। विल यंग और फिन एलेन ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। इस साझेदारी को 10वें ओवर में शोरीफुल इस्लाम ने तोड़ा और एलेन को 28 के निजी स्कोर पर चलता किया। इसी ओवर में शोरीफुल ने डीन फॉक्सक्रॉफ्ट को पहली ही गेंद पर पवेलियन का रास्ता दिखाया और वह अपना खाता भी नहीं खोल पाए। हालाँकि, यंग एक छोर से रन बनाते रहे और उन्होंने अपने वनडे करियर का पांचवां अर्धशतक 64 गेंदों में पूरा किया। 30वें ओवर में 129 के स्कोर पर न्यूजीलैंड को तीसरा झटका लगा और यंग 80 गेंदों में 10 चौके और एक छक्के की मदद से 70 रन बनाकर चलते बने। उनके और हेनरी निकोल्स के बीच तीसरे विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी हुई। यहाँ से निकोल्स ने बेहतरीन पारी खेली और अपने करियर का 14वां वनडे अर्धशतक लगाकर अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। उनका साथ दे रहे टॉम ब्लंडेल (23*) ने चौका लगाकर मैच खत्म किया। निकोल्स 86 गेंदों में 50 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश की तरफ से शोरीफुल इस्लाम ने दो विकेट लिए।

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड की बांग्लादेश में 15 साल बाद यह पहली वनडे सीरीज जीत है। इससे पहले उन्होंने 2008 में 3 मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar