Create

BAN vs WI: बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज के खिलाफ इतिहास रचा, पारी के अंतर से हासिल की पहली जीत

Enter caption

बांग्लादेश ने मीरपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज को पारी और 184 रनों के विशाल अंतर से हराकर टेस्ट सीरीज पर 2-0 से कब्ज़ा कर लिया। टेस्ट इतिहास में बांग्लादेश की पारी के अंतर से यह पहली जीत है।बांग्लादेश ने पहली पारी में 508 रन बनाये थे, जिसके जवाब में वेस्टइंडीज पहली पारी में 111 और उसके बाद फॉलोऑन करते हुए दूसरे पारी में 213 रन ही बना सकी।

मैच में 117 रन देकर 12 विकेट लेने वाले मेहदी हसन को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। यह बांग्लादेश की तरफ से एक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन को सीरीज में 115 रन बनाने और 9 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया।

दूसरे दिन के स्कोर 75/5 से आगे खेलते हुए वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 36.4 ओवर में सिर्फ 111 रन बनाकर ढेर हो गई। मेहदी हसन मिराज ने पहली पारी में सात और शाकिब अल हसन ने तीन विकेट लिए। 397 रनों से पिछड़ने के बाद वेस्टइंडीज को फॉलोऑन के लिए बुलाया गया और दूसरी पारी में भी मेहमान टीम सिर्फ 213 रन बनाकर सिमट गई। शिमरोन हेटमायर ने 92 गेंदों में नौ छक्के और एक चौके की मदद 93 रनों की धुआंधार पारी खेली, लेकिन टीम को करारी हार से नहीं बचा सके। दूसरी पारी में मेहदी हसन मिराज ने पांच और तैजुल इस्लाम ने तीन विकेट लिए।

गौरतलब है कि सीरीज में वेस्टइंडीज के सभी 40 विकेट बांग्लादेशी स्पिनरों ने लिए और टेस्ट क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है। शिमरोन हेटमायर ने सीरीज में सबसे ज्यादा 222 रन बनाये, वहीं मेहदी हसन ने सबसे ज्यादा 15 विकेट लिए।

दोनों टीमों के बीच अब 9 दिसंबर से तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज खेली जाएगी और उसके बाद 17 दिसंबर से तीन मैचों की टी20 सीरीज भी खेली जाएगी। एकदिवसीय सीरीज से पहले वेस्टइंडीज की टीम 6 दिसंबर को एक अभ्यास मैच भी खेलेगी।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

बांग्लादेश: 508

वेस्टइंडीज: 111 एवं 213

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment