Create

Cricket Record: विदेश में बिना टेस्ट शतक बनाये घर पर सबसे ज्यादा टेस्ट शतक बनाने वाले बल्लेबाज 

रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा 
Fambeat Hindi

टेस्ट क्रिकेट को हमेशा से क्रिकेट सबसे चुनौतीपूर्ण प्रारूप माना गया है। इसमें हर खिलाड़ी खासतौर पर एक बल्लेबाज के धैर्य और समर्पण की कठिन परीक्षा होती है। इस लिए इस प्रारूप में शतक लगाना हर बल्लेबाज का सपना होता है। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में एक और पहलू जो काफी मायने रखता है, वह है पिच और परिस्थियां। वनडे और टी20 क्रिकेट में आसान पिचें बनाई जाती हैं लेकिन टेस्ट मैचों में यह घरेलू टीम के अनुसार होती हैं। ऐसे में टेस्ट मैचों में विदेशों और घरेलू मैदानों में रन बनाने में जमीन और आसमान का अंतर होता है।

घरेलू परिस्थितियों में बल्लेबाजी करना विदेशों से आसान माना जाता है क्योंकि बल्लेबाज पिच के व्यवहार से परिचित होते हैं। हालांकि, कुछ बेहतरीन बल्लेबाज हैं जो हर परिस्थिति में रन बनाने में सक्षम होते हैं, लेकिन कुछ सिर्फ घरेलू परिस्थितियों में ऐसा कर पाने में सक्षम होते हैं।

यह भी पढ़ें: विश्व एकादश जो भारतीय टीम को उन्ही के घर में टेस्ट मैचों में हरा सकती है

आइये देखें ऐसे बल्लेबाजों को जिन्होंने विदेशों में बिना कोई शतक लगाए, घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा शतक बनाये हैं:

#4 एडेन मार्कराम (4 शतक)

एडेन मार्कराम
एडेन मार्कराम

दक्षिण अफ्रीका के युवा बल्लेबाज एडेन मार्कराम इस सूची में अर्जुन रणतुंगा और रोशन महानामा के साथ संयुक्त रूप से चौथे नम्बर स्थान पर हैं। 2 साल पहले अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले मार्कराम ने अब तक 19 टेस्ट मैचों में 1402 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 4 शतक लगाए हैं। उनके चारों शतक दक्षिण अफ्रीका में ही आये हैं।

#3 चंदू बोर्डे/स्टैनली जैक्सन

चंदू बोर्डे
चंदू बोर्डे

चंदू बोर्डे 1958 से लेकर 1970 तक भारतीय टीम का हिस्सा थे। इस दौरान उन्होंने 55 टेस्ट मैचों में 3061 रन बनाएं। बोर्डे ने अपने 12 साल के करियर में पांच शतक लगाए जो सभी भारतीय सरजमीं पर ही आये थे।

स्टैनली जैक्सन ने 1893 से 1905 के बीच इंग्लैंड के लिए 20 टेस्ट मैच खेले थे। इस दौरान उन्होंने 48.79 की औसत से 1415 रन बनाए थे। जैक्सन ने अपने करियर में 5 शतक लगाए, जो सभी इंग्लैंड में ही आये थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा सीरीज में 3 शतक जड़ चुके रोहित शर्मा ने भारत के लिए 30 टेस्ट (रांची टेस्ट मिलाकर) मैच खेले हैं। इन मैचों की 51 पारियों में उन्होंने 48.05 की औसत से 2114 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक दोहरे शतक समेत 6 शतक लगाए हैं। हालांकि, विदेशों में उनका प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा है और रोहित के सारे शतक भारतीय मैदानों पर ही आये हैं।

#1 मोमिनुल हक़

मोमिनुल हक़
मोमिनुल हक़

बांग्लादेश के बाएं हाथ के बल्लेबाज मोमिनुल हक़ अपनी टीम के लिए टेस्ट मैचों में (21 पारियों में) सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। मोमिनुल ने बांग्लादेश के लिए कुल 36 मैच खेले हैं, जिनकी 67 पारियों में उन्होंने 2613 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 41.48 का रहा है। मोमिनुल ने टेस्ट मैचों में 8 शतक और 13 अर्धशतक जड़े हैं, लेकिन उनके सारे शतक घरेलू मैदानों पर ही आये हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...