Create

विश्व एकादश जो भारतीय टीम को उन्हीं के घर में टेस्ट मैचों में हरा सकती है

भारतीय क्रिकेट टीम घर में लगातार 11 सीरीज जीतकर अजेय है 
भारतीय क्रिकेट टीम घर में लगातार 11 सीरीज जीतकर अजेय है 
Fambeat Hindi

टीम इंडिया को भारतीय सरजमीं पर टेस्ट मैचों हराना सभी टीमों के लिए हमेशा से ही एक बड़ी चुनौती साबित हुई है। इस मौजूदा भारतीय टीम को घर पर हराना लगभग नामुमकिन सा लगता है। ऐसे में घरेलू परस्थितियों में टीम इंडिया को चुनौती देने के लिए सभी टीमों के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को मिलाकर एक विश्व एकादश बनाई जा सकती है।

ये भी पढ़ें: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट मैच का सीधा प्रसारण कब और कहां देखें

आइये देखते हैं कि वे कौन से खिलाड़ी हैं जो इस टीम में शामिल हो सकते हैं:

# ओपनर्स- टॉम लैथम और डीन एल्गर

डीन एल्गर 
डीन एल्गर

वर्तमान में लगभग हर टीम टेस्ट मैचों में भरोसेमंद सलामी बल्लेबाजों की समस्या से जूझ रही है। अगर पिछले 3 साल के रिकॉर्ड के हिसाब से देखें तो दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर और कीवी विकेटकीपर टॉम लैथम ने सलामी बल्लेबाज के रूप में काफी अच्छा कार्य किया है। एल्गर एक सलामी बल्लेबाज के रूप में पिछले 3 साल में 32 मैचों की 60 पारियों में 2360 से ज्यादा रन बनाकर इस मामले में दूसरे स्थान पर हैं।

वहीं लैथम का 53.30 का औसत इस अवधि में कम से कम 20 पारियां खेलने वाले किसी भी ओपनर से ज्यादा है। लैथम ने पिछले 3 सालों में 32 पारियों में 1599 बनाये हैं। 45 मैचों के करियर में, उनके पास पहले से ही 10 शतक और 15 अर्धशतक हैं। लैथम की सबसे खास बात यह है कि वह अपने शतकों को लम्बी पारी में बदलना बखूबी जानते हैं। लैथम ने अपना पिछला शतक कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था और कीवी टीम को एक पारी और 65 रन से जीत दिलाई थी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

# मध्यक्रम: केन विलियमसन (कप्तान), स्टीव स्मिथ और जो रुट

केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ और जो रुट
केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ और जो रुट

मध्यक्रम में फैब 4 के तीन सदस्यों केन विलियमसन, जो रुट और स्टीव स्मिथ को रखा गया है। इन तीनों ही खिलाड़ियों ने भारत के खिलाफ भारत में अच्छा प्रदर्शन किया है। स्मिथ ने 2013 से लेकर 2017 के बीच खेले 6 मैचों की 12 पारियों में 60.00 की औसत से 660 रन बनाए हैं। वहीं रुट ने इतने ही मैचों की इतनी ही पारियों में 53.09 की औसत से 584 रन बनाए हैं। कीवी कप्तान केन विलियमसन ने भारत में 7 मैचों की 13 पारियों में 461 रन बनाए हैं।

#विकेटकीपर: जोस बटलर

जोस बटलर
जोस बटलर

भले ही बटलर टेस्ट मैचों में एक विकेटकीपर के रूप में नहीं खेलते लेकिन उनकी सीमित ओवरों में विकेट के पीछे की क्षमता से हर कोई परिचित है। बटलर पिछले एक साल से इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में भी सबसे सफल बल्लेबाजो में से एक हैं। बटलर निचले क्रम में पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ अच्छी बल्लेबाजी करते रहे हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

# ऑलराउंडर्स: बेन स्टोक्स और शाकिब अल हसन

 बेन स्टोक्स और शाकिब अल हसन 
बेन स्टोक्स और शाकिब अल हसन

वर्तमान समय में अगर विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स की बात करे तो उनमे बेन स्टोक्स और शाकिब अल हसन का नाम सबसे ऊपर आता है भारत में सिर्फ एक टेस्ट मैच खेलने वाले शाकिब एशिया की स्पिन वाली पिचों पर खेलने का लम्बा अनुभव रखते हैं। वहीं स्टोक्स का 2016 का भारतीय दौरा शानदार रहा था, जहां उन्होंने 38.33 के औसत से 345 रन बनाए थे और कुछ बड़े खिलाड़ियों के विकेट भी झटके थे।

#गेंदबाज: पैट कमिंस, जेम्स एंडरसन, नाथन लायन

नाथन लायन और पैट कमिंस 
नाथन लायन और पैट कमिंस

दुनियां के नम्बर 1 गेंदबाज पैट कमिंस और इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी दी गयी है। वहीं स्पिन विभाग की जिम्मेदारी ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन को सौंपी गयी है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...