Create
Notifications

आईपीएल के 13वें सीजन के लिए बीसीसीआई ने जारी की हेल्थ और सेफ्टी प्रोटोकाल को लेकर एसओपी 

आईपीएल
आईपीएल
सावन गुप्ता

बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर 16 पेज की एक एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) जारी की है। इस एसओपी में हेल्थ और सेफ्टी को लेकर कई दिशानिर्देश दिए गए हैं। आईपीएल के लिए यूएई रवाना होने से लेकर टूर्नामेंट खत्म होने तक सभी फ्रेंचाइजी को इस एसओपी के तहत नियमों का पालना करना होगा।

पूरे आईपीएल के दौरान खिलाड़ियों का लगातार कोरोना टेस्ट होगा, ताकि अगर किसी प्लेयर के अंदर इसके लक्षण मिलें तो उसे तुरंत आइसोलेट किया जा सके। एसओपी के मुताबिक सभी टीमों के लिए अलग होटल, ड्रेसिंग रूम में सोशल डिस्टेंसिंग, पेपर की जगह इलेक्ट्रॉनिक्स टीम शीट और वर्चुअल टीम मीटिंग का नियम है।

वहीं प्लेयर्स के साथ उनके फैमिली के दुबई जाने पर कोई रोक नहीं है। हालांकि आईपीएल फ्रेंचाइजी को ये सुनिश्चित करना होगा कि सभी फैमिली मेंबर्स बीसीसीआई द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल का उल्लंघन ना करें।

ये भी पढ़ें: इयोन मोर्गन बने एक कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज, एम एस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा

आईपीएल 2020 के लिए बीसीसीआई की कुछ खास गाइडलाइन

1.हर टीम के पास एक डॉक्टर होना चाहिए ताकि ये सुनिश्चित हो सके कि बायो सिक्योर प्रोटोकॉल का उल्लंघन ना हो।

2.सार्वजनिक जगहों पर खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को ट्रिपल लेयर वाला मास्क पहनना जरुरी होगा।

3.यूएई जाने के लिए चार्टर्ड फ्लाइट लेना होगा, जिसमें सीटों के बीच दूरी और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाए।

4.जो भी खिलाड़ी या सपोर्ट स्टाफ यूएई आ रहे हैं उनके पास निगेटिव पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट होना चाहिए, जो 96 घंटे से ज्यादा पहले का ना हो। एयरपोर्ट पर भी सभी यात्रियों को कोरोना टेस्ट से गुजरना होगा।

5.बायो सिक्योर्ड माहौल से बाहर खिलाड़ी कुछ विशेष परिस्थितियों में ही जा सकेंगे, जिसमें हॉस्पिटल में स्कैन करवाना है। हालांकि इसके लिए उन्हें सबसे पहले बीसीसीआई द्वारा नियुक्त आईपीएल मेडिकल मैनेजर से परमिशन लेना होगा।

आपको बता दें कि आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन 19 सितंबर से यूएई में होगा। इसके लिए सभी टीमें 20 अगस्त के बाद ही यूएई रवाना हो जाएंगी। वहां उन्हें निर्धारित गाइडलाइन का पालन करना होगा।

ये भी पढ़ें: कप्तान के तौर पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 3 बल्लेबाज


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...