Create
Notifications

IPL 2021 में अहम नियम नहीं होगा लागू, बीसीसीआई का अहम फैसला

Photo Credit -BCCI
Photo Credit -BCCI
सावन गुप्ता

आईपीएल (IPL 2021) के आगामी सीजन से अंपायर के सॉफ्ट सिग्नल वाले नियम को खत्म कर दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक सॉफ्ट सिग्नल की वजह से हो रहे कंफ्यूजन की वजह से बीसीसीआई ने फैसला किया है कि आगामी आईपीएल सीजन में ये नियम लागू नहीं होगा।

एएनआई की खबर के मुताबिक प्लेइंग कंडीशंस को लेकर बीसीसीआई ने अपेंडिक्स डी क्लॉज 2.2.2 में बदलाव किया है। इस क्लॉज में आईसीसी के सॉफ्ट सिग्नल नियम का जिक्र किया गया है। बीसीसीआई ने कुछ इस तरह इसमें बदलाव किया है।

सॉफ्ट सिग्नल : थर्ड अंपायर को रेफर करने से पहले ऑनफील्ड अंपायर जो सॉफ्ट सिग्नल देते हैं वो नियम लागू नहीं होगा।

ये भी पढ़ें: 3 प्रमुख खिलाड़ी जो भारतीय टीम में कुलदीप यादव की जगह ले सकते हैं

आईपीएल में सॉफ्ट सिग्नल को लेकर सूत्रों का बयान

इस मामले से जुड़े सूत्रों ने एएनआई से बातचीत में बताया कि बीसीसीआई ने ये फैसला इसलिए लिया है ताकि अंपायरिंग डिसीजन में कोई गलती ना हो।

कई ऐसे मौके आए हैं जब सॉफ्ट सिग्नल की वजह से कोई स्पष्ट चीज निकलकर सामने नहीं आई है, बल्कि इससे कंफ्यूजन ही पैदा हुआ है। इसलिए अब पुराने नियम को फॉलो किया जाएगा जिसमें अगर ऑन फील्ड अंपायर को नहीं समझ आता है तो वो सीधे थर्ड अंपायर को रेफर करेगा और कोई सॉफ्ट सिग्नल नहीं देगा।

एक और बड़ा बदलाव आईपीएल 2021 से हो सकता है। वो ये है कि थर्ड अंपायर भी अब बल्लेबाज के शॉर्ट रन को चेक कर सकेंगे और अगर ऑन फील्ड अंपायर ने गलत फैसला दिया है तो फिर थर्ड अंपायर उस फैसले को बदल सकता है।

पिछले सीजन दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के खिलाफ मुकाबले के दौरान शॉर्ट रन को लेकर काफी विवाद हुआ था।

ये भी पढ़ें: 3 प्रमुख खिलाड़ी जिन्हें शामिल करके भारतीय टीम तीसरा वनडे मुकाबला जीत सकती है


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...