Create

BCCI ने विराट कोहली को अंतरराष्‍ट्रीय डेब्‍यू के 13 साल पूरे होने पर दी बधाई

विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 13 साल पूरे किए
विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 13 साल पूरे किए

बीसीसीआई (BCCI) ने बुधवार को ट्विटर और इंस्‍टाग्राम पर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) को अंतरराष्‍ट्रीय डेब्‍यू के 13 साल पूरे करने पर बधाई दी। ठीक 13 साल पहले 18 अगस्‍त 2008 को विराट कोहली ने श्रीलंका (Sri Lanka cricket team) के खिलाफ दांबुला में वनडे मैच में भारतीय टीम (India cricket team) के लिए डेब्‍यू किया था।

कोहली को सबसे शानदार क्रिकेटरों में से एक बताते हुए बीसीसीआई ने लिखा, 'आज के दिन 2008 में विराट कोहली ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में डेब्‍यू किया था। 13 साल बाद उनके खाते में 438 अंतरराष्‍ट्रीय मैच और 22,937 रन हैं। टीम इंडिया के कप्‍तान सबसे शानदार क्रिकेटरों में से एक हैं।'

2008 में विराट कोहली ने अपनी कप्‍तानी में भारतीय अंडर-19 टीम को विश्‍व कप खिताब दिलाया था, जिसके बाद उन्‍हें सीनियर टीम की तरफ से डेब्‍यू का मौका मिला था। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में कोहली ने पांचों मैचों में ओपनिंग की थी। मगर वह बड़ी पारी नहीं खेल सके थे। उन्‍होंने लगभग सभी मैचों में योगदान दिया था और चौथे वनडे में अर्धशतक भी जमाया था।

हालांकि, कोहली को अगली कुछ सीरीज में बाहर किया गया। फिर श्रीलंका और न्‍यूजीलैंड के साथ अगले साल ट्राई-सीरीज में उन्‍होंने वापसी की। विराट कोहली ने 2009 में चैंपियंस ट्रॉफी में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम के लिए पहला बड़ा योगदान दिया। उनकी नाबाद 79 रन की पारी की बदौलत भारत ने आसानी से जीत दर्ज की।

हालांकि, जिस पारी ने कोहली को करियर को उड़ान दी, वो श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में खेली गई 107 रन की पारी थी, जब भारतीय टीम मुश्किल लक्ष्‍य का पीछा कर रही थी। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और निरंतर सफेद गेंद क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया।

विराट कोहली ने एमएस धोनी से हासिल की कप्‍तानी

कोहली ने 2011 के वेस्‍टइंडीज दौरे पर टेस्‍ट डेब्‍यू किया और फिर 2012 में एडिलेड में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ फाइटिंग शतक जमाया। कोहली को 2014-15 के बीच ऑस्‍ट्रेलियाई दौरे पर भारतीय टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी मिली। फिर 2017 में धोनी की जगह विराट कोहली तीनों प्रारूपों के कप्‍तान बने।

विराट कोहली मौजूदा दौर में सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक हैं। भारतीय कप्‍तान ने 23 हजार के करीब अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाए हैं। 94 टेस्‍ट में उन्‍होंने 51.41 की औसत से 7609 रन बनाए, जिसमें 27 शतक शामिल हैं।

सफेद गेंद क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड और भी बेहतर है। 254 वनडे में उन्‍होंने 59.07 की औसत से 12169 रन बनाए हैं। वनडे में कोहली ने 43 शतक जमाए और वह सचिन तेंदुलकर के 51 वनडे शतक के रिकॉर्ड से महज 8 सैकड़ें दूर हैं।

भारतीय कप्‍तान ने 90 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 52.65 की औसत से 3159 रन बनाए हैं। विराट कोहली टेस्‍ट में भारत के सबसे सफल कप्‍तान बन चुके हैं।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment