Create
Notifications

बेन स्टोक्स ने गेंद पर लार का इस्तेमाल किया, अम्पायर ने दी कड़ी चेतावनी

India v England - 2nd One Day International
India v England - 2nd One Day International
निरंजन

शुक्रवार को पुणे में भारत (India) के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान गेंद पर लार लगाने के बाद इंग्लैंड (England) के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को चेतावनी दी गई। पिछले साल इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर गेंद पर लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया था। पुणे वनडे में शुरुआती कुछ ओवरों के बाद ही बेन स्टोक्स यह गलती कर बैठे और अम्पायरों ने कड़ी नजर रखते हुए उन्हें चेतावनी दी।

अनजाने में अगर कोई खिलाड़ी लार का इस्तेमाल करता है तो दो बार में चेतावनी देकर छोड़ दिया जाता है। इसके बाद भी अगर कोई खिलाड़ी वही गलती दोहराता हुआ पाया जाता है, तो उस टीम के ऊपर 5 रन की पेनल्टी लगाई जाती है। बेन स्टोक्स ने रीस टॉपली के ओवर में यह गलती की थी। यह घटना पांचवें ओवर की दूसरी गेंद के बाद की है। अम्पायरों ने तुरंत बेन स्टोक्स को चेतावनी दी।

क्या कहते हैं नियम

खिलाड़ियों को गेंद को चमकाने के लिए लार का उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी। यदि कोई खिलाड़ी गेंद पर लार लगाता है, तो अंपायर खिलाड़ियों के लिए समायोजन की प्रारंभिक अवधि के दौरान स्थिति को कुछ हद तक नियंत्रित करेंगे, लेकिन बाद के उदाहरणों से टीम को चेतावनी मिलेगी। दो बार चेतावनी के बाद बल्लेबाजी वाली टीम को पांच रन देने का प्रावधान है। यह सब आईसीसी क्रिकेट कमेटी के निर्देशों में लिखा हुआ है। यह प्रावधान भी है कि गेंद पर लार इस्तेमाल होने के बाद खेलने से पहले इसे साफ़ करना होगा।

India v England - 2nd One Day International
India v England - 2nd One Day International

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के दौरान भी कुछ ऐसा ही हुआ था। संयोग से उस समय भी लार का इस्तेमाल करने वाले खिलाड़ी बेन स्टोक्स ही थे। हालांकि किसी तरह की पेनल्टी लगाने की आवश्यकता अभी तक नहीं पड़ी है। भारत ने पुणे में दूसरे वनडे में 336 रन का बड़ा स्कोर बनाया है।


Edited by निरंजन

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...