Create
Notifications

बेन स्टोक्स सर्जरी के बाद मैदान पर वापसी के लिए बेताब

एशेज सीरीज के लिए उनको इंग्लैंड की टीम में नहीं लिया गया है
एशेज सीरीज के लिए उनको इंग्लैंड की टीम में नहीं लिया गया है
Naveen Sharma
FEATURED WRITER

हाल ही में इंग्लैंड (England) के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की उंगली की दोबारा से सर्जरी हुई है। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के मुताबिक स्टोक्स फिलहाल चार हफ्ते की रिहैब की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं। इस बीच स्टोक्स ने संकेत दिए हैं कि वह अपनी उंगली की चोट से तेजी से उबर रहे हैं। दरअसल, स्टोक्स ने बीते सोमवार को सोशल मीडिया पर एक फोटो पोस्ट साझा की है जिसमें वह क्रिकेट बैट को पकड़े हुए नजर आ रहे हैं।

स्टोक्स ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से जो तस्वीर पोस्ट साझा की है, उसमें वह अपनी पट्टी लगी हुई उंगली से बल्ला पकड़े हुए नजर आ रहे हैं। स्टोक्स ने तस्वीर के साथ लिखा है कि 12 अप्रैल टूटी हुई उंगली। उंगली टूटने के बाद 11 अक्टूबर को मैं पहली बार हाथ को बल्ले के हैंडल के चारों ओर ले जाने में सक्षम हुआ।

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के पहले चरण में फील्डिंग करते समय स्टोक्स चोटिल हो गए थे। जिसके बाद अप्रैल में उनकी तर्जनी अंगुली की पहली सर्जरी हुई थी, लेकिन अब उन्हें दोबारा सर्जरी करानी पड़ी है।

आखिरी बार स्टोक्स जुलाई 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए नजर आए थे। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में कप्तानी की थी, जिसमें इंग्लिश टीम ने 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।

स्टोक्स ने अपने मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देते हुए जुलाई में क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लिया था। इसके बाद से स्टोक्स लगातार मैदान से बाहर हैं और ईसीबी उनकी वापसी को लेकर कोई जल्दबाजी करने के पक्ष में बिलकुल भी नहीं है।

ऐसे में दूसरी सर्जरी के कारण स्टोक्स की प्रोफेशनल क्रिकेट में वापसी का समय और बढ़ गया है। गौरतलब है कि चोट और ब्रेक के कारण ही स्टोक्स को दिसंबर में शुरू होने वाली एशेज सीरीज के लिए इंग्लिश टीम में नहीं चुना गया है। हालांकि बाद में उनको शामिल करने का विकल्प जरुर देखा जाएगा। फ़िलहाल टी20 वर्ल्ड कप है। ऐसे में स्टोक्स के पास अभी समय है। देखना होगा कि आगे इस पर क्या डेवलपमेंट सामने आता है।

Edited by Naveen Sharma
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now