मानसिक तनाव दूर करने के लिए दवाइयों का सहारा लेने पर बेन स्टोक्स ने किया बड़ा खुलासा

England & South Africa Net Sessions
England & South Africa Net Sessions

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के लिए पिछले 1-2 साल काफी उतार-चढ़ाव भरे रहे हैं। स्टोक्स ने पिछले साल मानसिक तनाव के चलते क्रिकेट से लंबा ब्रेक लिया था। स्टोक्स ने ब्रेक लेने के बाद दोबारा मैदान पर वापसी की थी। अब उन्होंने मानसिक तनाव से हुई परेशानियों को लेकर खुलासा किया है और बताया है कि कैसे उन्होंने दवाइयों और डॉक्टर्स के सहारे अपने मानसिक तनाव की परेशानी को दूर किया है। स्टोक्स ने कहा,

मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं तनाव जैसी चीजों के लिए दवाइयों का सहारा लूंगा। यह चीज बताने में ना तो शर्म महसूस कर रहा हूं और ना ही मुझे कोई हीन भावना है क्योंकि मुझे उस समय मदद की जरूरत थी। मैं वापस खेलने लगा हूं तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह खत्म हो चुका है। मैं अब भी डॉक्टर से बात करता हूं और अभी भी मैं दवाइयां रोजाना ले रहा हूं।

जुलाई 2021 में लिया था स्टोक्स ने ब्रेक

2021 की शुरुआत में स्टोक्स के हाथ की अंगुली में चोट लगी थी और इसके कारण वह कुछ समय तक मैदान से दूर रहे थे। जून में उन्होंने मैदान पर वापसी करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड की वनडे टीम की कप्तानी की थी। इसके बाद इंग्लैंड को भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी थी। इस सीरीज से ठीक पहले स्टोक्स ने अनिश्चित समय के लिए क्रिकेट से ब्रेक लेने का फैसला लिया था।

हालांकि, अक्टूबर में ही स्टोक्स ने वापसी कर ली थी और फिर उन्हें एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम में चुना गया था। अब स्टोक्स इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बन चुके हैं, लेकिन उन्होंने इस बीच वनडे क्रिकेट से संन्यास लेकर सबको चौंका दिया है। स्टोक्स का कहना है कि वह तीनों फॉर्मेट में अपना 100 प्रतिशत नहीं दे पा रहे थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar